डिजिटल परिवर्तन पर नयी किताब में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अध्याय

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पर किताबों की कमी नहीं है लेकिन इस विषय पर एक नयी किताब अन्य पुस्तकों से अलग हटकर है क्योंकि एआई ने ही यह अध्याय लिखी है.

किताब का शीर्षक 'द टेक व्हिस्परर' है जिसे डिजिटल रूपांतरण के विशेषज्ञ जसप्रीत बिंद्रा ने लिखी है. लेखक ने बताया, अपने साझेदार, फाइंडेबिलिटी साइंसेज के साथ हमने एक एआई, एक बॉट तैयार किया जिसने वास्तव में खुद ही एआई पर संक्षिप्त अध्याय लिखी है.

यह एक प्रारंभिक और औसत दर्जे का आलेख है लेकिन हमने जो सूचना इसमें डाली, उससे एक अध्याय बन गया. उन्होंने कहा, मैं इस अध्याय को लेकर बहुत उत्साहित हूं, क्योंकि मेरी जानकारी में वैश्विक प्रकाशन इतिहास में पहली बार एआई ने एआई पर कोई अध्याय लिखा है.

बहरहाल, बिंद्रा ने स्वीकार किया कि अध्याय 'विस्तृत और बेहतरीन तरीके से लिखा हुआ नहीं है' जैसा कि कोई व्यक्ति लिखता है और 'ज्यादा संसाधन एवं वक्त' के साथ इसे और बेहतर किया जा सकता था.

'पहिया, भाप ईंजन और इंटरनेट' के बाद एआई को 'सर्वाधिक परिवर्तनकारी तकनीक' बताते हुए उन्होंने कहा कि यह एआई दुनिया को इतना बदल देगा जितना किसी चीज से दुनिया नहीं बदली होगी. किताब का प्रकाशन पेंग्विन ने किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें