27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Earth 2.0: सौरमंडल के बाहर इस ग्रह पर मिला धरती जैसा वातावरण और पानी

खगोलविदोंको हमारे सौर मंडल के बाहर एक ग्रह पर पानी खोजने में सफलता मिली है. इस ग्रह के वातावरण में पानी की मौजूदगी पायी गई है. इसका तापमान भी हमारी धरती से मिलता-जुलता है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि इस पर जीवन के अनुकूल माहौल हो सकता है. नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में […]

खगोलविदोंको हमारे सौर मंडल के बाहर एक ग्रह पर पानी खोजने में सफलता मिली है. इस ग्रह के वातावरण में पानी की मौजूदगी पायी गई है. इसका तापमान भी हमारी धरती से मिलता-जुलता है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि इस पर जीवन के अनुकूल माहौल हो सकता है.

नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, K2-18b ऐसा पहला ज्ञात ग्रह है, जिस पर पानी और धरती जैसा तापमान दोनों पाया गया है,ऐसे में यह माना जा रहा है कि यह ग्रह रहने लायक हो सकता है.

इसका द्रव्यमान हालांकि धरती से आठ गुना ज्यादा है. शोधकर्ताओं ने बताया कि K2-18b ग्रह अपने दूरस्थ बौने तारे K2-18 की परिक्रमा करता है,जो बेहद ठंडा है. यह हमारी धरती से 110 प्रकाश वर्ष दूर लियो तारामंडल में स्थित है.

खगोलविदों का कहना है कि इस ग्रह पर पानी का अस्तित्व तरल रूप में भी हो सकता है. यही नहीं, कहा यह भी जा रहा है कि जलवाष्प की निशानी से यह संकेत मिल रहा है कि ग्रह के वातावरण में हाइड्रोजन और हीलियम की मौजूदगी भी हो सकती है.

इसके अलावा, K2-18b ग्रह के वातावरण में नाइट्रोजन और मीथेन होने के भी संकेत मिले हैं.

मालूमहो कि वर्ष 2015 में नासा के केपलर अंतरिक्षयान ने K2-18b ग्रह की खोज की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें