1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. paytm payments bank claims report of data leaks to chinese firms as false and sensationalist rjv

Paytm चीन को डेटा शेयर करता है? पेमेंट्स बैंक ने दावों को बताया झूठा

पेटीएम के शेयर में ग‍िरावट, नये अकाउंट खोलने पर पाबंदी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) एक नयी मुस‍ीबत में फंसता नजर आ रहा है. ताजा अपडेट-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
paytm payments bank
paytm payments bank
paytm

Paytm Update : पेटीएम के शेयर में ग‍िरावट, नये अकाउंट खोलने पर पाबंदी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) एक नयी मुस‍ीबत में फंसता नजर आ रहा है. ताजा अपडेट में पेटीएम का चाइनीज कंपन‍ियों के साथ डेटा शेयर‍िंग का मामला सामने आया है.

बैंक ने चीन से शेयर क‍िया डेटा!

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के सूत्रों के अनुसार, भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) की तरफ से प‍िछले द‍िनों की गई जांच में पाया गया क‍ि कंपनी के सर्वर चाइना-बेस्ड फर्म के साथ अहम जानकारी शेयर कर रहे थे. इस फर्म की अप्रत्‍यक्ष रूप से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में ह‍िस्‍सेदारी है.

क्या कहा पेटीएम ने?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने इन खबरों पर प्रतिक्रिया दी है. कंपनी ने आज कहा कि चीनी फर्मों को डेटा लीक करने का दावा करने वाली एक रिपोर्ट 'झूठी और सनसनीखेज' है. दरअसल, पिछले हफ्ते आरबीआई ने पेटीएम को नये ग्राहकों काे जोड़ने पर रोक लगा दी थी, जिसे लेकर अब कंपनी द्वारा बयान जारी किया गया है.

'RBI के निर्देशों का पालन करते हैं'

चीनी फर्मों को डेटा लीक की खबरों को पेटीएम ने खारिज करते हुए कहा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पूरी तरह से घरेलू बैंक होने पर गर्व है, जो डेटा स्थानीयकरण पर आरबीआई के निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन करता है. बैंक का सारा डेटा भारत के भीतर है.

पेटीएम का शेयर 13% टूटा, बाजार पूंजीकरण 6,429 करोड़ रुपये घटा

डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर सोमवार को करीब 13 प्रतिशत टूट गया. इसके चलते कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 6,429.92 करोड़ रुपये की भारी गिरावट दर्ज की गई. वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में आयी इस बड़ी गिरावट के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नये खाते खोलने पर लगायी गई रोक को जिम्मेदार माना जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 'सामग्री निगरानी से जुड़ी चिंताओं' को देखते हुए उसे नये खाते खोलने से रोक दिया है. इस पाबंदी के परिप्रेक्ष्य में शेयर बाजारों में कंपनी के शेयरों को भारी दबाव का सामना करना पड़ा.

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को बयान में कहा था कि उसने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अन्य कानूनों के साथ-साथ बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नये ग्राहकों के बैंक खाते पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है. रिजर्व बैंक ने भुगतान बैंक से अपनी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रणाली की व्यापक समीक्षा करने के लिए एक आईटी ऑडिट कंपनी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया. रिजर्व बैंक ने कहा था, पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नये ग्राहकों के खाते खोलना आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद आरबीआई द्वारा दी जाने वाली विशिष्ट अनुमति के अधीन होगा. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें