1. home Home
  2. tech and auto
  3. mobile company stepped into electric car market xiaomi will invest 10 billion dollars on xiaomi ev in ten years ksl

Electric Car बाजार में मोबाइल कंपनी ने रखा कदम, शाओमी दस वर्षों में Xiaomi EV पर करेगी 10 अरब डॉलर का निवेश

चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi जल्द ही बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करनेवाली है. इसके लिए कंपनी ने Xiaomi EV नाम की कंपनी बनायी है. इसमें अभी करीब 300 कर्मचारी रखे गये हैं. कंपनी की योजना अगले 10 वर्षों में 10 अरब डॉलर का निवेश करने की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कंपनी के कर्मचारी
कंपनी के कर्मचारी
सोशल मीडिया

चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi जल्द ही बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करनेवाली है. इसके लिए कंपनी ने Xiaomi EV नाम की कंपनी बनायी है. इसमें अभी करीब 300 कर्मचारी रखे गये हैं. कंपनी की योजना अगले 10 वर्षों में 10 अरब डॉलर (73,000 करोड़ रुपये से ज्यादा) का निवेश करने की है.

Xiaomi कंपनी के फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ली जून ने बुधवार को ट्वीट कर कहा है कि ''आज मुझे एक मील के पत्थर के क्षण की घोषणा करते हुए बहुत गर्व हो रहा है. शाओमी के Xiaomi EV Company Limited को आधिकारिक तौर पर पंजीकृत किया गया है. इसकी शुरुआती पूंजी 10 बिलियन RMB है और मैं कानूनी प्रतिनिधि के रूप में हूं.''

Xiaomi कंपनी की स्थापना साल 2011 में मोबाइल के उपकरण बनाने के साथ हुआ था. कंपनी की स्थापना के 10 साल बाद मोबाइल कंपनी Xiaomi ने इसी साल बीजिंग में मार्च में इलेक्ट्रिक कार व्यवसाय में एंट्री का ऐलान किया था. Xiaomi के कार प्रोडक्शन के संबंध में कोई जानकारी साझा नहीं की गयी है.

Xiaomi ने कहा है कि 2,000 से अधिक लोगों के इंटरव्यू सर्वे किये गये हैं. वहीं, मार्च में इलेक्ट्रिक कार की घोषणा के बाद से करीब दर्जनभर इंडस्ट्री पार्टनर्स का भी दौरा किया गया है. इलेक्ट्रिक कार के उत्पादन को लेकर कंपनी और भी कई ऑटोमेकर्स के साथ बातचीत कर रहा है. हालांकि, उत्पादन कब शुरू होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गयी है.

Xiaomi ने ऑटोनमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी स्टार्टअप डीपमोशन को करीब 77 मिलियन डॉलर यानी 562 करोड़ रुपये से अधिक की राशि में अधिग्रहण किया है. कंपनी का उद्देश्य Xiaomi को रिसर्च और डेवलपमेंट प्रयासों में मदद करना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें