25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भीषण अगलगी में लाखों का नुकसान

सिलीगुड़ी : शहर के चंपासरी मोड़ इलाके में स्थित मुर्गीहट्टी में शनिवार रात 11 बजे भीषण अग्निकांड की घटना में सात दुकानें जलकर राख हो गई. इस घटना में व्यापारियों का 70 से 80 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. दमकल के आठ इंजन के अथक प्रयास से रात ढ़ाई बजे आग पर काबू पाया […]

सिलीगुड़ी : शहर के चंपासरी मोड़ इलाके में स्थित मुर्गीहट्टी में शनिवार रात 11 बजे भीषण अग्निकांड की घटना में सात दुकानें जलकर राख हो गई. इस घटना में व्यापारियों का 70 से 80 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. दमकल के आठ इंजन के अथक प्रयास से रात ढ़ाई बजे आग पर काबू पाया गया.

अगलगी की खबर मिलते ही रविवार को सिलीगुड़ी नगर निगम के विरोधी दल नेता तथा दार्जिलिंग जिला तृणमूल के अध्यक्ष रंजन सरकार ने व्यापारियों से मुलाकात की. इस घटना के बाद व्यापारियों ने जले मलवे को हटाकर फिर से वहां दुकान का निर्माण कार्य शुरू किया. हालांकि अग्निकांड के कारणों का पता नहीं चल पाया है.
दमकल विभाग व प्रधान नगर थाना पुलिस संयुक्त रूप से मामले की जांच कर रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि दुकान में रखे सिलेंडर में धमाका होने से ही आग लगी. देखते ही देखेते आग तेजी से फैल गया. घटनास्थल से 50 मीटर की दूरी पर एक पेट्रोल पंप भी है. लोगों का कहना है कि अगर दमकल का इंजन समय पर नहीं पहुंचता तो बड़ा हादसा हो सकता था.
चंपासारी मुर्गीहट्टी इलाके से दार्जिलिंग, सिक्किम व पहाड़ के अन्य हिस्सों में व्यापक पैमाने पर मुर्गी-अंडा की आपूर्ति की जाती है. पिकनिक का सीजन शुरू होने के चलते व्यापारियों ने शनिवार शाम को दुकान में सामान जुटा लिया था. इस हादसे के बाद पीड़ित कारोबारी सड़कों पर आ गये हैं.
उस बाजार में अधिकतर दुकानें लकड़ी की है. लोगों का कहना है कि सिलेंडर में धमाका होने के चलते आग तेजी से दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया. इस घटना में व्यापारी श्यामल सामंतो, विश्वजीत दास, रतन पाल, रनवीर कंडू, प्रदीप नंदी, मिलन कुंडू, मालविका दास, संध्या सरकार का सबकुछ जलकर राख हो गया है.
घटना को लेकर व्यापारी श्यामल सामंतो ने बताया कि रविवार का बाजार होने के चलते व्यापारियों ने अपने अपने दुकानों में स्टॉक जमा कराने में व्यस्त थे. शनिवार रात करीब 11 बजे उन्होंने पास के एक दुकान से धुंआ निकलते देखा. इस घटना के बाद उन्होंने उस दुकान मालिक को फोन किया. इसके थोड़ी देर में आग पूरे इलाके में फैल गया. इस घटना के बाद जान बचाते हुए व्यापारी अपने अपने दुकान से बाहर निकले.
श्याम सामंतो ने बताया कि इस घटना में मुर्ग- अंडों के अलावे दुकान का ट्रेड लाइसेंस, लेन देन का हिसाब सब कुछ जलकर राख हो गया. उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद वे पूरी तरह से रास्ते पर आ गये हैं. सिलेंडर में धमाके की बात को नकारते हुए उन्होंने बताया कि सभी दुकानों में डीप फ्रिजर रखा हुआ है.
संभवत: उसी में धमाका हुआ होगा. घटना की खबर मिलते ही सिलीगुड़ी दमकल, माटीगाड़ा दमकल तथा सालुगाड़ा डाबग्राम फायर स्टेशन से 8 इंजन मौके पर पहुंचा. दमकल कर्मियों के दो घंटे की कड़ी मेहनत से रात ढ़ाई बजे के बाद उस आग पर काबू पाया गया. घटना की खबर मिलते ही रंजन सरकार घटनास्थल पर पहुंचे.
इस दौरान उन्होंने घटना में सबकुछ गंवाने वाले व्यापारियों से भी मुलाकात की. रंजन सरकार ने बताया कि वे राज्य के पर्यटन मंत्री को भी इस घटना से अवगत करायेंगे. उन्होंने बताया कि सिलेंडर में धमाका होने के चलते ही आग की तीव्रता काफी ज्यादा बढ़ गई थी. सरकार उन व्यापारियों के साथ है. रंजन सरकार ने बताया कि व्यापारियों ने वहां एक मार्केट की मांग की है. इस बारे में वे एसजेडीए के चेयरमैन तथा मंत्री गौतम देव से भी बात करेंगे.
जूट कारखाने में आग लगने से करोड़ों का कच्चा माल स्वाहा
सिलीगुड़ी. शनिवार की रात भयावह अग्निकांड में घोषपुकुर स्थित एक जूट कारखाना जल कर राख हो गया. बताया जा रहा है कि इस घटना में करोड़ों का कच्चा माल नष्ट हो गया. घटना की खबर पाकर दमकल का 10 इंजन मौके पर पहुंचा. रविवार सुबह तक दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की मशक्कत में जुटे रहे. जूट कारखाना प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक आग लगने से करीब पांच सौ श्रमिकों के समक्ष रोजगार का संकट पैदा हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें