36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोगों के आंदोलन से श्मशान में बंद हुआ शवदाह

मालबाजार : मालबाजार ब्लॉक के क्रांति श्मशान में उत्तेजित इलाकावासियों ने शवदाह बंद करवा दिया. स्थानीय लोगों का आरोप है कि यहां जो लोग शवदाह के लिए आते हैं, वो शव को अच्छी तरह बिना जलाये ही चले जाते है. इससे शरीर का अधजला हिस्सा वहीं पड़ा रह जाता है. अगली सुबह कुत्ते उन हिस्सों […]

मालबाजार : मालबाजार ब्लॉक के क्रांति श्मशान में उत्तेजित इलाकावासियों ने शवदाह बंद करवा दिया. स्थानीय लोगों का आरोप है कि यहां जो लोग शवदाह के लिए आते हैं, वो शव को अच्छी तरह बिना जलाये ही चले जाते है. इससे शरीर का अधजला हिस्सा वहीं पड़ा रह जाता है. अगली सुबह कुत्ते उन हिस्सों को इलाके में लाकर नोचते रहते है. साथ ही श्मशान घाट में चहारदीवारी व पानी की व्यवस्था होने तक लोगों ने यहां शवदाह को बंद रखने के लिए आन्दोलन शुरू किया है.
क्रांति ग्राम पंचायत के अंतर्गत दक्षिण माझग्राम इलाके में क्रांति आउट पोस्ट के सामने ही श्मशान घाट स्थित है. क्रांति के एक बड़े हिस्से से लोग शवदाह के लिए इसी श्मशान में आते है. आरोप है कि लोग शवों को ठीक से जलाते नहीं है. अगली सुबह इलाके के कुत्ते उन्हें इलाके में लाकर नोचते खाते पाये जाते है. लगातार ऐसा होने से इलाकावासियों में असंतोष छा गया. इलाके के लोग एकजूट होकर श्मशान में शवदाह प्रक्रिया को बंद करवा दिया. साथ ही श्मशान घाट के मरम्मत की मांग उठायी गयी.
इलाकावासी कालीपद राय, शंभु उरांव, हेम हाय, शरत राय आदि ने बताया कि यह सिलसिला काफी दिनों से चल रहा है. शनिवार की रात क्रांति बाजार से एक शव को यहां दाह संस्कार के लिए लाया गया. उसे ठीक से बिना जलाये छोड़कर चले गये. सुबह कुछ कुत्ते शव के टुकड़ों को इलाके में लाकर नोच-नोचकर खाने लगा. इसे देखने के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा. लोगों ने सामूहिक रूप से यहां शवदाह प्रक्रिया पर रोक लगाने का फैसला किया है.
अधजले हिस्से को नोचकर खाते हैं इलाके के कुत्ते
लोगों का आरोप है कि श्मशान के इलेक्ट्रिक चुल्ही में शवदाह के बाद उसे साफ करने के लिए एक नल तक नहीं है. चुल्ही में शवदाह के बाद राख को नदी में बहाने के लिए नाला होना चाहिए. श्मशान में कोई चहारदीवारी नहीं है. इलाकावासियों ने इन सभी व्यवस्था को ठीक से लागू नहीं करने तक यहां शवदाह बंद रखने की बात कही है. क्रांति ग्राम पंचायत प्रधान हिरोबाला राय ने बताया कि इलाकावासियों की मांगों को मानते हुए नल लगवाये जायेंगे. ग्रामीणों के साथ चर्चा कर सभी समस्याओं के समाधान की कोशिश की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें