कड़ाके की ठंड में जारी है बूट की ठकठक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

गणतंत्र दिवस की तैयारी

सिलीगुड़ी के रणधीर और विश्वजीत दिल्ली पहुंचे
सिलीगुड़ी : पिछले कई दिनो से उत्तर बंगाल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सुबह देर तक घना कोहरा छाया रहता है.इतनी ठंड के बावजूद सिलीगुड़ी कॉलेज के एनसीसी कैडेट गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी में लगे हैं. वहां अगर आप सुबह-सुबह पहुंच जायें तो हाड़ कंपाने वाली ठंड के बीच एनसीसी कैडेटों के बूट के ठकठक की आवाज सुनाई पड़ेगी.सावधान और विश्राम में से पूरा माहौल गूंजता रहता है. उनकी यह तैयारी पिछले एक महीने से जारी है. सबसे बड़ी बात यह है कि इन्हीं कैडेटों
में दो दिल्ली के राजपथ पर आयोजित 26 जनवरी की परेड में शामिल होंगे. सिलीगुड़ी कॉलेज के कला व वाणिज्य विभाग के दोनों छात्र गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली भी पहुंच चुके हैं.
यहां उल्लेखनीय है कि हर वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर सिलीगुड़ी कॉलेज मौदान में भी भव्य कार्यक्रम का आयोजन होता है. जिसमें एनसीसी कैडेट के साथ सिविल डिफेन्स,रेडक्रॉस,पुलिस,विभिन्न स्कूल व उनके बैंड,समाज सेवी संगठन आदि हिस्सा लेते हैं. इनकी झांकियां भी निकलती है.इस मौके पर कॉलेज परिसर में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये जाते है. इसी खास दिन को ध्यान में रखते हुए सिलीगुड़ी कॉलेज के एनसीसी कैडेटों की तैयारी चरम पर है.
सिलीगुड़ी कॉलेज के 300 कैडेट कर रहे तैयारी
इस संबंध में सिलीगुड़ी कॉलेज के पूर्व एनसीसी कैडेट अरूनांशु शर्मा ने बताया की हर वर्ष कॉलेज परिसर में 16 बंगाल बटालियन एनसीसी कि ओर से कैडेट इस परेड में हिस्सा लेत हैं. जिसके अभ्यास में यह सभी पिछले एक महीने से एनसीसी कैडेट जुटे हैं. इस साल एनसीसी कैडेट ड्रिल,मार्च पास्ट के अलावा भारत-पाकिस्तान युद्ध को सेक्शन अटैक ड्रिल के माध्यम से प्रस्तुत करेंगे. श्री शर्मा ने आगे बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सिलीगुड़ी के एसडीओ मुख्य अतिथि के तौर पर परेड की सलामी लेंगे. इस वर्ष सिलीगुड़ी कॉलेज के कला व वाणिज्य विभाग के करीब तीन सौ कैडेट परेड की तैयारियों में लगे हैं. झंडोत्तोलन के बाद कार्यक्रम आरंभ होगा. जिसमें 16 बंगाल बटालियन के एनसीसी कैडेट के साथ पुलिस,दमकल विभाग, सिविल डिफेन्स,स्कूल के विद्यार्थी ड्रील प्रस्तुत करेंगे . इसके अलावा इस वर्ष भी विभिन्न समाज सेवी संगठनो की झांकियां निकलेगी.
राजपथ पर करेंगे परेड, राष्ट्रपति को देंगे सलामी
गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति की उपस्थिति में दिल्ली के राजपथ में आयोजित परेड में सिलीगुड़ी कॉलेज के कला विभाग के छात्र रणधीर चौधरी व वाणिज्य विभाग के छात्र विश्वजीत सरकार को चुना गया है. वे वहां परेड कर राष्ट्रपति को सलामी देंगे. यह सिलीगुड़ी वासियों के लिए गर्व की बात है. एनसीसी कैडेट आगे चलकर भी शानदार सफलता हासिल कर रहे हैं. इसी कॉलेज के आदित्य झा,मनोज कुमार शर्मा, राजशेखर सरकार,
सहयोग छेत्री जैसे एनसीसी कैडेट आज सेना में शामिल होकर देश की सेवा कर रहे हैं. श्री शर्मा ने अधिक से अधिक युवाओं को एनसीसी ज्वाइन करने की अपील की और कहा कि इसके लिए राज्य सरकार को भी कुछ कदम उठाने की जरूरत है. भारत के अन्य राज्यों में राजपथ पर परेड कर लौटने वाले एनसीसी कैडेटों को राज्य सरकार नौकरी देती है. पश्चिम बंगाल में यह सुविधा नहीं है.उन्होंने राज्य सरकार इस दिशा में पहल करने की अपील की.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें