32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेन वंश की प्राचीनकालीन छह मूर्तियां जब्त, दो अरेस्ट

कसौटी पत्थर से निर्मित प्रत्येक मूर्ति का वजन है 20 से 25 किलो सिलीगुड़ी : सीमा शुल्क विभाग (कस्टम) के अधिकारियों ने विधान नगर इलाके से करोड़ों रूपये की कसौटी पत्थर की प्राचीनकालीन मूर्ति को बरामद किया है. सूत्रों से पता चला है कि कस्टम ने इस मामले में दो लोगों को हिरासत में भी […]

कसौटी पत्थर से निर्मित प्रत्येक मूर्ति का वजन है 20 से 25 किलो

सिलीगुड़ी : सीमा शुल्क विभाग (कस्टम) के अधिकारियों ने विधान नगर इलाके से करोड़ों रूपये की कसौटी पत्थर की प्राचीनकालीन मूर्ति को बरामद किया है. सूत्रों से पता चला है कि कस्टम ने इस मामले में दो लोगों को हिरासत में भी लिया है. बुधवार शाम को कस्टम द्वारा जब्त किये गये मूर्ति का अनुमानित बाजार मूल्य 8 से 10 करोड़ के आसपास बताया गया है. हालांकि इस मामले में कस्टम की ओर से अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है.
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार फुलबारी सीमा शुल्क विभाग के पास गुप्त सूचना मिली थी कि फांसीदेवा से विधान नगर होते हुए प्राचीन देवी-देवताओं की मूर्ति को बांग्लादेश तस्करी के उद्देश्य से ले जाया जा रहा है. खबर मिलते ही कस्टम अधिकारियों ने बुधवार को फांसीदेवा विधान नगर इलाके से एक लाल गाड़ी का पीछा करना शुरू कर दिया. इस दौरान तस्करी के उद्देश्य से इस्तेमाल की गई गाड़ी विधान नगर इलाके में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई.
इस घटना के बाद कस्टम ने गाड़ी में सवार दो लोगों को दबोच लिया. सूत्रों का कहना है कि दोनों आरोपियों से सेन वंश के कसौटी पत्थर द्वारा निर्मित छह प्राचीन मूर्तियों को बरामद किया गया. जिसे तस्करों ने गाड़ी में छिपाकर रखा था. जानकारी मिली है कि प्रत्येक मूर्ति का वजन 20 से 25 किलों है.
इन 6 मूर्तियों का अंतराष्ट्रीय बाजार मूल्य 8 से 10 करोड़ के आसपास बताया गया है. इस मामले में हिरासत में लिये गये उन दो व्यक्तियों के नाम का खुलासा भी कस्टम ने करने से साफ मना कर दिया. संभावना है कि इस मामले में अपनी जांच पूरी करने के बाद कस्टम विभाग मूर्तियों को उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के पुरात्व विभाग को सौंप सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें