36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में नोटिफिकेशन को लेकर अपडेट, सहायक दारोगा के पदों पर मांगी आपत्तियां

सहायक उपनिरीक्षक लिपिक की पुलिस भर्ती को लेकर अब बोर्ड ने आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस पद पर चयन वर्ष 2021, 2022, 2023 की रिक्तियां को लेकर ऑनलाइन लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद अब उत्तर कुंजी-रिस्पांस शीट बोर्ड की वेबसाइट पर प्रकाशित करते हुए ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की जा रही हैं.

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में पुलिस महकमे में विभिन्न पदों पर भर्ती को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है. अब तक कई पदों पर परीक्षा आयोजित करने के साथ उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) परिणाम घोषित करने में जुटा है. वहीं पुलिस महकमे में शामिल होने के लिए काफी समय से तैयारी में जुटे युवा ऑनलाइन आवेदन शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. अभी तक कई बार नोटिफिकेशन जारी होने को लेकर चर्चा होती रही है. लेकिन, अभ्यर्थियों का इंतजार लंबा होता जा रहा है. हालांकि बोर्ड ने जिस तरह से कॉन्स्टेबल और उपनिरीक्षक के पदों को लेकर एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, उससे माना जा रहा है कि भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जल्द जारी हो सकता है. संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर से जनवरी के बीच किसी समय नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. इसके लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर समय समय पर विजिट करते रहना चाहिए, यहां उन्हें आधिकारिक जानकारी मिलेगी. प्रदेश में 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में युवाओं इसके लिए तैयारी भी तेज कर देनी चाहिए, ताकि वह भर्ती को लेकर सभी मापदंडों पर खरे उतर सकें.

UP Police Bharti 2023: सहायक उपनिरीक्षक लिपिक भर्ती को लेकर प्रक्रिया जारी

इसके साथ ही सहायक उपनिरीक्षक लिपिक की पुलिस भर्ती को लेकर अब बोर्ड ने आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस पद पर चयन वर्ष 2021, 2022, 2023 की रिक्तियां को लेकर ऑनलाइन लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद अब उत्तर कुंजी-रिस्पांस शीट बोर्ड की वेबसाइट पर प्रकाशित करते हुए ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की जा रही हैं. इस पद पर 10 नंबर को टाइपिंग परीक्षा के बाद 27 नवंबर को ऑनलाइन लिखित परीक्षा संपन्न हुई है.

Also Read: UP Police Bharti 2023: कॉन्स्टेबल-एसआई भर्ती में इन किताबों से करें परीक्षा की तैयारी, जरूर होगा सेलेक्शन
UP Police Bharti 2023: 4 दिसंबर तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव प्रोन्नति की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थियों को यदि लिखित परीक्षा के किसी प्रश्न-उत्तर विकल्प के संबंध में कोई आपत्ति हो तो वह 4 दिसंबर 2023 तक बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा. आपत्ति दर्ज करने के लिए अभ्यर्थियों को अपने पीएनओ नंबर तथा जन्मतिथि डालकर लॉगिन करना होगा. बोर्ड इस प्रकार निर्धारित तिथि तक प्राप्त आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम चयन परिणाम जारी करेगा.

UP Police Bharti 2023: पुलिस भर्ती को लेकर इन परीक्षाओं में सफल होना जरूरी

यूपी पुलिस में भर्ती को लेकर ​विभिन्न प्रक्रिया की बात करें तो अभ्यर्थियों को ओएमआर, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा.ऑफलाइन लिखित परीक्षा ओएमआर प्रारूप में आयोजित की जाएगी. इसमें सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. इस दौरान उनके शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की जांच पड़ताल होगी. इस प्रक्रिया में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट पास करना होगा. इसमें ऊंचाई, छाती की माप आदि प्रक्रिया होती है. इसमें मानकों पर खरे उतरने वाले अभ्यर्थियों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा. इसमें सफल अभ्यर्थी पुलिस विभाग में नौकरी करने योग्य माने जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें