36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन एक्टिव रहेंगे फर्स्ट एड यूनिट, 40 एंबुलेंस लगेंगी

अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर श्रद्धालुओं को आपात स्थिति में बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी. अयोध्या में फर्स्ट एड यूनिट से लेकर लखनऊ में एसजीपीआई, केजीएमयू को भी एलर्ट पर रखा गया है.

अयोध्या: श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अयोध्या में इमरजेंसी सेवाएं देने की पूरी तैयारी कर ली है. अयोय में श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते अलग-अलग स्थानों पर फर्स्ट एड की व्यवस्था की गई है. साथ ही 40 एंबुलेंस भी तैनात की जाएंगी.

अयोध्या सीएमओ डॉ.संजय जैन ने बताया कि सोलह स्थानों पर श्रीराममंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के साथ मिलकर फर्स्ट एड यूनिट बनायी जा रही हैं. इस यूनिट में एक डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट व एक वॉर्ड बॉय की तैनाती रहेगी. यह फर्स्ट एड यूनिट भीड़ की जगह वाले स्थानों जैसे हनुमान गुफा, साकेत पेट्रोल पंप, कनक भवन, हनुमानगढ़ी आदि स्थानों पर होंगी.

इस यूनिट में आवश्यक जरूरी दवाएं नैबुलाइजर, ऑक्सीजन की व्यवस्था रहेगी, इसमें ब्लड शुगर की जांच भी रहेगी. इनके अलावा दो अस्पताल भी बनाये जाएंगे. जिसकी क्षमता 10 व 20 बेड की होगी. इसमें डॉक्टर्स की मौजूदगी रहेगी. इसके अलावा 40 एंबुलेंस की भी व्यवस्था की जा रही है, जो अयोध्या क्षेत्र के अलग-अलग महत्वपूर्ण स्थानों पर खड़ी की जाएंगी.

Also Read: रामायण ‘थीम’ वाले मोबाइल कवर की भारी मांग, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बढ़ा क्रेज
जिला अस्पताल से लेकर मेडिकल कॉलेज एलर्ट 

स्वास्थ्य विभाग ने जिले मेडिकल कॉलेज, श्रीराम चिकित्सालय अयोध्या, जिला अस्पताल अयोध्या, महिला जिला अस्पताल व कुमारगंज के चिकित्सालय मे 190 बेड आपातकालीन स्थिति के लिए आरक्षित रखे हैं. रामलला प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के दौरान किसी भी व्यक्ति को आपात स्थिति के दौरान पहले आयोजन क्षेत्र के लिए बनाये गए दो अस्पतालों में इलाज के लिए ले जाया जाएगा. हालत ठीक न होने की स्थिति में उसे श्रीराम चिकित्सालय रेफर किया जाएगा. इसके बाद भी स्थिति ठीक न होने की दशा में मेडिकल कॉलेज और उसके बाद लखनऊ मेडिकल कॉलेज, ट्रॉमा सेंटर व राम मनोहर लोहिया अस्पताल के लिए रेफर करने की व्यवस्था की गई है.

Also Read: Ram Mandir: अयोध्या पहुंचा 500 किलो का नगाड़ा, राम मंदिर प्रांगण में होगा स्थापित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें