24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशअयोध्या में पर्यटकों के लिए तैयार किया जाएगा डिजिटल टूरिस्ट मैप, कई देशों की भाषाओं में मिलेगी जानकारी

अयोध्या में पर्यटकों के लिए तैयार किया जाएगा डिजिटल टूरिस्ट मैप, कई देशों की भाषाओं में मिलेगी जानकारी

अयोध्या में राम मंदिर से संबंधित विभिन्न कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ एवं धर्म पथ तथा अयोध्या एयरपोर्ट से बाईपास से नयाघाट जोड़ने वाले मार्ग से सम्बंधित कार्यों को गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा कराया जाए.

Ayodhya News: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों को लेकर प्रदेश सरकार ने भी कमर कस ली है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट जहां अपने स्तर से इंतजाम व्यवस्था पुख्ता करने में जुटा है, वहीं प्रदेश सरकार भी समारोह में कई वीवीआईपी के आगमन के मद्देनजर हर स्तर पर तैयारियों को परख रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं अयोध्या जाकर मंदिर निर्माण कार्यों से लेकर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं. इस बीच भारी संख्या में रामनगरी में अब श्रद्धालुओं के आगमन के मद्देनजर कई इंतजाम किए जा रहे हैं. अयोध्या का एक डिजिटल टूरिस्ट मैप विकसित किया जाएगा, जिसमें अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी सभी भारतीय भाषाओं एवं भगवान श्रीराम से जुड़ने वाले प्रमुख देशों की भाषाओं व संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में होगी. 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या में इजाफा देखते हुये अभी से सभी व्यवस्था की जा रही हैं. विभिन्न पार्किंग स्थलों से श्रद्वालुओं को अयोध्या भ्रमण के लिए इलेक्ट्रिक बसों का इंतजाम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 30 दिसंबर को जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से 2 लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के मद्देनजर सभी तैयारियां और अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गों पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों की आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए.

राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ, धर्म पथ का बदलेगा नजारा

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा से भव्य आयोजन से पहले 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे. इस दौरान वह हजारों करोड़ की परियोजनाओं को अयोध्यवा​सियों को समर्पित करेंगे. इसके मद्देनजर भी तैयारियां की जा रही हैं. अयोध्या में राम मंदिर से संबंधित विभिन्न कार्यों को लेकर सीएम योगी ने कहा है कि राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ एवं धर्म पथ तथा अयोध्या एयरपोर्ट से बाईपास से नयाघाट जोड़ने वाले मार्ग से सम्बंधित कार्यों को गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा कराया जाए. उनके फुटपाथ, श्रद्वालुओं के चलने के लिए हो तथा मुख्य कैरेज वे पर वाहन चले तथा जहां-जहां पर पर्याप्त चौड़ाई है उन स्थानों पर बैठने की व्यवस्था व अन्य जन सुविधायें विकसित की जाएं.

Also Read: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और मनमोहन सिंह के शामिल होने पर संशय
22 जनवरी को सिर्फ निमंत्रण पत्र वाले लोग ही आ सकेंगे अयोध्या

अयोध्या में वर्तमान में 30 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाएं संचालित हैं. इनके निर्माण कार्य की नियमित गुणवत्ता भी चेक करने को कहा गया है. इसके साथ ही अयोध्या में ट्रस्ट के स्तर पर यात्रियों के ठहराने की व्यवस्था से अलग धर्मशाला एवं होटल आदि में भी यात्रियों को निर्धारित दर पर रहने की व्यवस्था की जा रही है. सीएम योगी ने कहा है कि 22 जनवरी को वही लोग अयोध्या में आ सकेंगे जिनके पास निमंत्रण पत्र है या तो सरकारी ड्यूटी में तैनात हो. उन्होंने कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि कुछ लोगों ने 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन स्थानीय होटल एवं धर्मशालाओं को बुक करा लिया है उसको निरस्त किया जाए, जिससे शासन-प्रशासन में कोई परेशानी न हो, क्योंकि उस दिन भारत के विशिष्ट आमंत्रित जन अयोध्या आयेंगे तथा अयोध्या एयरपोर्ट पर 100 प्लेन आने की संभावना है, उसके डायवर्जन की भी व्यवस्था की जाए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें