26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Lucknow में नहीं लगेगा जाम, नए पुल-सड़क बनने से 15 मिनट में पूरा होगा 42 minutes का सफर, जानें ये 5 बातेंं

ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट के प्रेजेंटेशन के दौरान एलडीए के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने मंडलायुक्त रोशन जैकब के समक्ष आगामी विकास कार्यों की रूपरेखा रखी.

लखनऊ : जाम से मुक्त सिटी बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने हनुमान सेतु, निशातगंज, कुकरेल के निकट नए पुलों के निर्माण को हरी झंडी दी है. साथ ही कुकरेल बंधा सड़क का विस्तार किया जाएगा. हनुमान सेतु परियोजना में ₹27.47 करोड़ की अनुमानित लागत से दो लेन, 210 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया जाएगा. इसी तरह निशातगंज बंधा रोड पर 49.42 करोड़ रुपये के बजट से 210 मीटैर लंबा चार लेन का पुल बनाया जाएगा. इसके अतिरिक्त, कुकरैल नाले पर 240 मीटर लंबे चार-लेन पुल का निर्माण किया जाएगा, जो ₹54.92 करोड़ के कोष से वित्त पोषित होगा.निशातगंज बंधा रोड का चौड़ीकरण होगा. इसमें निशातगंज से कुरकैल ब्रिज को जोड़ने वाली बंधा रोड को चार लेन में चौड़ा किया जाएगा.

गोमती नगर विस्तार में अंडरपास

एक महत्वपूर्ण विकास गोमती नगर विस्तार में सेक्टर -6 में एक कनेक्टिंग रोड का निर्माण है, जो एसएसबी अंडरपास, गोमती नदी तटबंध, शहीद पथ और कानपुर रोड को जोड़ता है. एलडीए के उपाध्यक्ष के अनुसार, इस कनेक्टिंग रोड से शहीद पथ के रास्ते में यात्रियों के लिए यात्रा की दूरी डेढ़ किलोमीटर कम होने का अनुमान है, जिसकी अनुमानित परियोजना लागत ₹4.91 करोड़ है.

इकाना स्टेडियम के पास बनेगी भूमिगत पार्किंग

शहर में पार्किंग के मुद्दों को हल करने के लिए एक अभिनव समाधान में 6898 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करते हुए, गोमती नगर विस्तार के सेक्टर -7 में दो मंजिल बहु-स्तरीय यांत्रिक भूमिगत पार्किंग सुविधा का निर्माण शामिल है. एक निकटवर्ती पार्क विकसित किया जाएगा, जो एक खुले व्यायामशाला, बेंच, एक शौचालय ब्लॉक और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित होगा. इस पार्किंग सुविधा में 236 दोपहिया और 454 चार पहिया वाहनों को समायोजित करने का अनुमान है . इसे ₹61.94 करोड़ के आवंटित बजट के साथ स्थापित किया जाएगा.

Undefined
Lucknow में नहीं लगेगा जाम, नए पुल-सड़क बनने से 15 मिनट में पूरा होगा 42 minutes का सफर, जानें ये 5 बातेंं 4
Also Read: MP Election : सपा के पूर्व मंत्री ने राहुल गांधी को कहा मूर्ख – वंशहीन, सीट शेयरिंग पर SP – कांग्रेस भिड़े.. बालू अड्डा से डीजीपी के आवास तक नई सड़क बनेगी
Undefined
Lucknow में नहीं लगेगा जाम, नए पुल-सड़क बनने से 15 मिनट में पूरा होगा 42 minutes का सफर, जानें ये 5 बातेंं 5

गोमती नगर में 1090 क्रॉसिंग पर यातायात की भीड़ को कम करने के प्रयास में, एलडीए ने बालू अड्डा से पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के आवास तक 920 मीटर की नई सड़क के निर्माण को मंजूरी दे दी है. यह नया मार्ग शहर में मौजूदा यातायात मार्गों के लिए एक विकल्प प्रदान करने, यातायात प्रवाह को बढ़ाने का वादा करता है.

Undefined
Lucknow में नहीं लगेगा जाम, नए पुल-सड़क बनने से 15 मिनट में पूरा होगा 42 minutes का सफर, जानें ये 5 बातेंं 6
 राजधानी के  ट्रैफिक को बदल देंगी ये 5 निर्णय 
  1. हनुमान सेतु के पीछे 210 मीटर का ब्रिज बनेगा. बीरबल साहनी मार्ग से निशातगंज पुल को पार करने के लिए 210 मीटर लंबा 4 लेन का ब्रिज होगा.

  2. निशातगंज से कुकरैल पुल के बीच एक किलोमीटर तक बंधा चौड़ा करके 4 लेन सड़क बनेगी. बंधे को कुकरैल फ्लाईओवर वाले रास्ते को कनेक्ट किया जाएगा. इसके लिए कुकरैल नदी पर 240 मीटर लंबा 4 लेन का ब्रिज बनेगा.

  3. गोमती नगर विस्तार सेक्टर-6 स्थित SSBअंडरपास से गोमती नदी बंधा रोड से शहीद पथ होते हुए कानपुर रोड जाने के लिए रोड बनेगा 4.91 करोड़ की इस परियोजना से लखनऊ यूनिवर्सिटी से गोमतीनगर की दूरी 42 मिनट से घटकर 15 मिनट की हो जाएगी.

  4. इकाना स्टेडियम के पास ऊपर पार्क और नीचे पार्किंग होगी. 6898 वर्गमीटर क्षेत्रफल की इस पार्किंग के ऊपरी हिस्से में हॉर्टिकल्चर वर्क वाला पार्क होगा. ओपन जिम, बेंच और टॉयलेट ब्लॉक जैसर सुविधा होगी. अपर बेसमेंट और लोअर बेसमेंट में 236 दोपहिया और 454 चार पहिया वाहन एक साथ पार्क किए जा सकेंगे. पार्किंग में ई-चार्जिंग पॉइंट भी होंगे.

  5. हैदर कैनाल के बाएं बंधे पर 1090 चौराहा (बालू अड्डा) से डीजीपी आवास तक 920 मीटर की सड़क बनने से मुख्यमंत्री आवास की तरफ से आने वाले लोगों को बालू अड्डे जाने के लिए 1090 चौराहे पर नहीं जाना पड़ेगा. निर्देश दिए। बैठक में अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, मुख्य अभियंता एके सिंह, मुख्य नगर नियोजक केके गौतम व पीआईयू के प्रभारी एके सिंह सेंगर, सिंचाई विभाग, एएसआई और पीडब्ल्यूडी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें