1. home Home
  2. state
  3. up
  4. with the help of purvanchal expressway you reached lucknow for ghazipur in just three hours nrj

Purvanchal Expressway : गाजीपुर से लखनऊ पहुंचने में अब लगेंगे मात्र 3 घंटे, पहले लगता था 6 घंटा

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के उद्घाटन से पूर्व सोमवार की शाम एसीएस गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि पहले गाजीपुर से लखनऊ आने में छह घंटे लगते थे. मगर अब पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की मदद से इस दूरी को तय करने में मात्र तीन घंटे ही लगेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Purvanchal Expressway
Purvanchal Expressway
Twitter

Lucknow News : पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के उद्घाटन से पूर्व सोमवार की शाम एसीएस गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि पहले गाजीपुर से लखनऊ आने में छह घंटे लगते थे. मगर अब पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की मदद से इस दूरी को तय करने में मात्र तीन घंटे ही लगेंगे.

सोमवार की शाम को यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का सोमवार की दोपहर सीएम योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा की है. मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे और एक बड़ी जनसभा करेंगे. वायुसेना का एयर शो भी होगा. एयर स्ट्रिप बनाने में एयरफोर्स का सहयोग रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2018 की जुलाई में शिलान्यास किया था. उसका अब उद्घाटन होना है. यह प्रोजेक्ट लोगों के लिए लाभकारी होगा.

उन्होंने कहा कि इसके शुरू होने से आजमगढ़ जाने में कम समय लगेगा. यह 341 किमी का बनाया गया है. उन्होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री की मंशा थी कि समय से पहले कम दाम में ऐसी एक्सप्रेस वे बनाने की मंशा थी जो अब पूरी होती दिख रही है. गाजीपुर से लखनऊ में 3:30 घंटे में आप पहुंच सकते हैं. यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. सिक्स लेन का यह एक्सप्रेस वे बना तो है पर उसके अगल-बगल 8 लेन की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है. इसकी निर्धारित एक्सप्रेस वे की स्पीड 100 किलोमीटर है. 402 किलोमीटर सर्विस लेन है. वाहनों को ईंधन भरने के लिए पेट्रोल पंप दे दिया गया है. इसमें रिलायंस इंडियन ऑयल सहित देश की चार बड़ी ईंधन कंपनियों को शामिल किया गया है. पुलिस पेट्रोलिंग के लिए 112 स्थापित कर दी गई है. पुलिस चौकी भी बनाई जाएंगी. इसके अतिरिक्त आज एक नया आदेश मुख्यमंत्री ने किया कि इसमें हेलीपैड भी बनाया जाएगा.

बता दें कि 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में 22 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े पुल, 114 छोटे पुल, 6 टोल प्लाजा, 45 वाहन अंडर पास हैं. इसमें 13 हल्के वाहन अंडरपास, 87 पैदल यात्री अंडरपास और 525 बॉक्स पुलिया का निर्माण किया गया है. यह एक्सप्रेस वे पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में ग्रामीणों के लिए वरदान बनकर आया है, जहां जमीन की कीमतें दोगुनी से अधिक हो गई हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें