14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरVaranasi: पर्यटक आसमान से निहार सकेंगे काशी का वैभव, आज से शुरू होगा एयर बैलून फेस्टिवल

Varanasi: पर्यटक आसमान से निहार सकेंगे काशी का वैभव, आज से शुरू होगा एयर बैलून फेस्टिवल

वाराणसी में हॉट एयर बैलून के जरिए पर्यटक आसमान में 7 किलोमीटर तक का सफर तय करेंगे. इस तरह बैलून उड़ान के दौरान पर्यटक आसमान से काशी के विहंगम दृश्यों का आनंद ले सकेंगे. प्रत्येक बैलून में 30 यात्री यात्रा कर सकते हैं. हॉट एयर बैलून की सैर के लिए एक व्यक्ति को 500 रुपये देने होंगे.

Varanasi: भगवान शिव की नगरी काशी में इन दिनों पर्यटन गतिविधियां चरम पर हैं. गंगा विलास क्रूज की रवानगी के बाद अब शहर में पर्यटन सेक्टर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आज से चार दिवसीय एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. बैलून फेस्टिवल के अलावा बोट फेस्टिवल का भी आयोजन किया जा रहा है. इस तरह रोमांचक गतिविधियों के शौकीन लोगों के स्वागत के लिए काशी आज से तैयार है.

हर बैलून में 30 पर्यटक कर सकेंगे यात्रा

इस बार बैलून फेस्टिवल शंघाई सहयोग संगठन के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं. इसके लिए पर्यटन विभाग ने विशेष तैयारियां की हैं. पर्यटन विभाग के मुताबिक, बैलून उत्सव में हॉट एयर बैलून को 10 विदेशी और 2 भारतीय पायलट उड़ाएंगे. इसके लिए पर्यटन विभाग ने पोलैंड, फिनलैंड, इटली, यूके और यूएस के पायलटों को निमंत्रण भेजा गया था. इस हॉट एयर बैलून के जरिए पर्यटक आसमान में 7 किलोमीटर तक का सफर तय करेंगे. इस तरह बैलून उड़ान के दौरान पर्यटक आसमान से काशी के विहंगम दृश्यों का आनंद ले सकेंगे. प्रत्येक बैलून में 30 यात्री यात्रा कर सकते हैं.

एक दिन में 300 पर्यटक आसमान से देख सकेंगे काशी की सुंदरता

पर्यटन विभाग की उप निदेशक यूपी प्रीति श्रीवास्तव के मुताबिक बैलून में एक दिन में 300 पर्यटक आध्यात्मिक सांस्कृतिक नगरी के वैभव को निहार सकेंगे. बैलून के लिए डोमरी को बेस बनाया गया है. पर्यटक डोमरी से कमच्छा स्थित सीएचएस या बीएचयू स्थित एंफीथियेटर मैदान के लिए उड़ान भरेंगे. साथ ही दशाश्वमेध घाट पर बोट रेस को हरी झंडी दिखाई जाएगी. ये भी पर्यटकों के लिए रोमांच का अनुभव करने का मौका होगा.

Also Read: अब्बास अंसारी भड़काऊ बयान मामला, हाई कोर्ट में आज होगी अंतिम सुनवाई, एफआईआर पर उठाए सवाल
हॉट एयर बैलून की सैर के लिए देनी होगी इतनी कीमत

हॉट एयर बैलून की सैर के लिए एक व्यक्ति को 500 रुपये देने होंगे. इससे वह 40 मिनट तक हॉट एयर बैलून राइड का लुत्फ उठा सकेगा. उड़ाने के लिए तीन जगह निर्धारित किए गए हैं. इनमें गंगा पार डोमरी, सेंट्रल हिंदू ब्वॉयज स्कूल कैंपस कमच्छा और संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें