1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up school news today time of council schools changed from today due to heat sht

स्कूली छात्रों को अब नहीं सताएगा गर्मी का सितम, आज से बदला परिषदीय स्कूलों का समय, जानें नया शेड्यूल

30 बजे से दोपहर 12 बजे तक कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
स्कूली बच्चे
स्कूली बच्चे
प्रतिकात्मक फोटो

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. भीषण गर्मी के सितम से स्कूल छात्रों को बचाने के लिए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. प्रयागराज में भीषण गर्मी के चलते परिषदीय विद्यालयों का समय बदल दिया गया है. प्रयागराज में आज यानी गुरुवार 7 अप्रैल से परिषदीय प्राप्त विद्यालयों का समय बदल जाएगा. स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगे.

बढ़ती गर्मी के कारण बदला समय

इससे पहले परिषदीय विद्यालय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुल रहे थे, जिनका अब बढ़ती गर्मी के कारण समय बदल दिया गया है. दरअसल, बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने एक प्रपोजल तैयार कर डीएम संजय खत्री के पास स्वीकृति के लिए भेजा था. इस प्रस्ताव पर बुधवार 6 अप्रैल को डीएम की मंजूरी मिल गई.

यूपी में गर्मी से हाल बेहाल

उत्तर प्रदेश में मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं. अप्रैल महीने की शुरुआत से ही बढ़ती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. लोगों को अब गर्मी की तपिश के साथ लू का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में स्कूल छात्रों का स्कूल जाने और आने के दौरान बुरा हाल हो जाता है. यूपी में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है और 10 अप्रैल तक तापमान इसी तरह हर रोज नए रिकॉर्ड बना सकता है.

यूपी के तापमान में अभी और होगी वृद्धि

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि यूपी के अधिकतर जिलों में तापमान अभी और बढ़ेगा. आगामी दो-तीन दिनों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है. उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. बुधवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, दिन के समय लू चलने की स्थिति बनी रहेगी. मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तो ‘‘लू’’ घोषित की जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें