1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up chunav 2022 know whats new for voters in up assembly election 2022 sht

UP Chunav 2022: पहले से अलग होगा इस बार का यूपी विधानसभा चुनाव, घर बैठे वोटिंग से लेकर कई अन्य सुविधाएं

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए घर बैठे पोस्टल बैलेट के विकल्प की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा इस चुनाव में बहुत कुछ अलग होने जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
up chunav 2022
up chunav 2022
prabhat khabar

UP Chunav 2022: भारत का निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3.30 बजे यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बार के चुनाव में आयोग बहुत कुछ अलग करने जा रहा है.

मतदाताओं को घर बैठे ही पोस्टल बैलेट की सुविधा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग की कोशिश है कि संक्रमण को फैलने से रोका जाए, साथ ही वोटिंग के समय विशेष रूप से दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों का खास ख्याल रखा जाए, ताकि इन लोगों को संक्रमण फैलने की किसी भी आशंका से बचाया जा सके. ऐसे में 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और कोरोना से प्रभावित मतदाताओं को घर बैठे ही पोस्टल बैलेट के विकल्प की सुविधा मिलेगी. इस दौरान पारदर्शिता और वोटर की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

इस बार महिला पोलिंग अधिकारियों की भी सुविधा

दरअसल, अक्सर देखा गया है कि मतदान के दौरान महिलाओं को अलग-अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. गांव-देहात के पोलिंग स्टेशन पर महिलाकर्मी कम होने से महिलाएं कुछ भी पूछने से झिझकती हैं. ऐसे में इस बार कम से कम 800 पोलिंग स्टेशन ऐसे बनाए जाएंगे, जहां सिर्फ महिला पोलिंग अधिकारी होंगी, ताकि महिलाओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

एक घंटे बढ़ा चुनाव का समय

दरअसल, यूपी विधानसभा चुनाव में ठंड के मौसम को देखते हुए वोटिंग की टाइमिंग एक घंटे बढ़ा दी गई है. मतदाता अब सुबह 8 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग कर सकेंगे.

कोरोना गाइडलाइन का होगा सख्ती से पालन

कोरोना संकट के बीच जनसभाओं से जुड़े सवाल के जवाब में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव से बात की है. जब विधानसभा चुनाव की डेट्स का ऐलान होगा, उस समय कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए गाइडलाइंस से जुड़े दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे. साथ ही कोरोना गाइडलाइंस के बीच चुनाव संपन्न कराए जाएंगे.

किन राज्यों में होने हैं चुनाव

भारत का निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3.30 बजे पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर ) में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. निर्वाचन आयोग ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें