1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up boards high school and intermediate exam date sheet went viral on whatsapp alert issued vwt

WhatsApp पर वायरल हुई यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की डेट शीट, आनन-फानन में जारी किया गया अलर्ट...!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
व्हाट्सएप पर मैसेज वायरल होने के बाद हरकत में आया बोर्ड.
व्हाट्सएप पर मैसेज वायरल होने के बाद हरकत में आया बोर्ड.
फाइल फोटो.

UP Board Exam 2021 Class 10th and Class 11th : देश में फैले कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल (Class 10th) और इंटरमीडिएट (Class 11th ) की परीक्षाएं आगामी 20 मई तक के लिए स्थगित की गई हैं. सूबे में करीब 56 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों अब परीक्षा की नई तारीख का इंतजार है. इसी बीच, व्हाट्सएप पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की फर्जी डेट शीट वायरल हो चुकी है. व्हाट्सएप पर डेटशीट वायरल होने के बाद आनन-फानने में यूपी बोर्ड की ओर से अलर्ट जारी कर छात्रों को यह बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप पर जारी डेटशीट फेक है.

दरअसल, व्हाट्सएप पर जारी फेक मैसेज एक पीडीएफ की शक्ल में वायरल हो रहा है. तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज को यूपी बोर्ड के सचिव ने पूरी तरह खारिज कर दिया है. व्हाट्सएप पर जारी होने वाले डेटशीट के पीडीएफ को लेकर यूपी बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने कहा है कि अभी परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है. व्हाट्सअप पर मैसेज फर्जी तरीके से वायरल किया जा रहा है.

रद्द ही समझो 10वीं-11वीं की परीक्षा

आपको बताते चलें कि कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री भी कह चुके हैं कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर सूबे की सरकार 20 मई के बाद ही फैसला करेगी. उन्होंने कहा था कि सूबे में कोरोना के संक्रमण के मामलों की 20 मई के बाद समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही परीक्षा की तारीखों पर कोई फैसला किया जाएगा. अगर हालात काबू में रहे, तो परीक्षा की तारीखों को ऐलान किया जाएगा, अन्यथा उसको रद्द ही समझो.

विकल्पों पर काम कर रहा बोर्ड

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के कई विकल्पों पर काम कर रहा है. बोर्ड के अधिकारी जल्द ही अपना प्रस्ताव सरकार के समक्ष पेश कर सकते हैं. बोर्ड के अधिकारियों की ओर से की जाने वाली सिफारिश के बाद यूपी की योगी सरकार मई के अंतिम सप्ताह तक ही कोई फैसला कर सकती है.

रद्द हो सकती है हाईस्कूल की परीक्षा

बोर्ड के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि विकल्प तौर पर यह भी कहा जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कराई जा सकती हैं, लेकिन महामारी के मद्देनजर इसकी भी कोई सुनिश्चितता नहीं है. उनका यह भी कहना है कि ऐसा भी संभव है कि सरकार हाई स्कूल की परीक्षा रद्द करके इंटरमीडिएट की परीक्षा भी सकती है. तीसरा विकल्प यह है कि स्कूलों की ओर से भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर बोर्ड परीक्षा के अंक देकर प्रमोट कर दिया जाए.

बोर्ड जारी करेगा नया टाइम-टेबल

बता दें कि यूपी में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं. 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में संपन्न होकर 25 मई को समाप्त होनी थी, जबकि 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सपंन्न होकर 28 मई को समाप्त होनी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कराण इसे स्थगित कर दिया गया था. अब बोर्ड हालात की समीक्षा करने के बाद नया टाइम टेबल जारी करेगा.

56 लाख विद्यार्थी कर रहे इंतजार

बोर्ड परीक्षा के 56 लाख विद्यार्थियों को परीक्षा की नई तारीख का इंतजार है. बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 29,94,312 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 26,09,501 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें