1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up board exam 2021 big news exam results update uttar pradesh board class 10th 12th result 2021 latest news kab ayega up board result check amh

UP Board Exam 2021 Results : यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए रिजल्ट को लेकर आई यह बड़ी खबर, जानें ताजा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Board Exam 2021
UP Board Exam 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • UPMSP यूपी बोर्ड परिणाम 2021 जल्द होगा जारी

  • जल्द घोषित हो सकता है इवैल्यूएशन क्राइटेरिया

  • 56 लाख से अधिक छात्रों को इसका बेसब्री से इंतजार

UP Board UPMSP Class 10, 12 Result 2021 Latest Update : उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा (UP Board) 10वीं, 12वीं की रद्द परीक्षाओं के परिणाम (UPMSP Class 10, 12 Result 2021) घोषित करने की तैयारी जोरों पर चल रही है. कक्षा 10 और 12 के छात्र बेसब्री से अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि यदि इंतजार करने वालों में आप भी हैं तो परिणाम घोषित होने के बाद, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर यूपी बोर्ड परिणाम 2021 चेक कर सकते हैं.

अधिकारियों की बैठक : 7 जून को उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बैठक हुई थी जिसमें इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (evaluation criteria) तय करने पर समीक्षा की गई. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में जिला स्तर के अधिकारी शामिल हुए थे. बोर्ड, जल्द ही रद्द हुए परीक्षाओं के परिणाम का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करने का काम कर सकता है. क्राइटेरिया जारी होने के बाद, जल्द से जल्द यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी करने का काम किया जाएगा.

नहीं किया जाएगा CBSE का इंतजार नहीं : यूपी सरकार बोर्ड परिणाम घोषित करने के लिए सीबीसीएसई (CBSE) की मार्किंक स्किम या मूल्यांक फॉर्मूले का इंतजार नहीं करने के इरादे में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ( Deputy CM Dinesh Sharma) ने कह चुके हैं कि, हम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की मूल्यांकन नीति का इंतजार नहीं करेंगे. यूपी बोर्ड के पैटर्न की बात करें तो ये सीबीएसई से अलग है, मार्किंग फॉर्मूला का काम लगभग पूरा हो चुका है और यूपी बोर्ड जल्द परिणाम जारी करने का काम करेगा.

परिणाम कब तक ? : यूपी बोर्ड (UPMSP) यदि आज या कल में इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करने का काम करता है तो 10वीं का रिजल्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना है. वहीं कक्षा 12 के परिणाम जुलाई 2021 के आखिरी सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में बोर्ड की ओर से घोषित किया जा सकता है. परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपना परिणाम 2021 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करने में सक्षम होंगे. आपको बता दें कि इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी.

56 लाख से अधिक छात्रों को इंतजार : इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया है. कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए 29.4 लाख छात्र रजिस्टर्ड हैं, जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए 26.1 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें