1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up board 10th and 12th class results to be declared soon students will be able to see their results here

UP Board result 2020 : यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के परिणाम जल्द होंगे जारी, छात्र यहां देख सकेंगें अपना रिजल्ट...

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date
यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है.
यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है.
प्रतिकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है. लंबे समय से परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं का अब इंतजार खत्म होने वाला है. उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया जारी है और यह लगभग पूरी होने के ही कागार पर है.

99 प्रतिशत उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ पूरा :

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, 99 प्रतिशत उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है. मूल्यांकन प्रक्रिया राज्य के आठ रेड जोन वाले जिलों में बची है, जहां कॉपी जांचने का कार्य जारी है. जबकि एक ऑरेंज जोन में शामिल जिला में भी मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है.जिन सात रेड जोन जिले में मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हुआ है वो जिले आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली और वाराणसी हैं. जबकि बस्ती जिला जो ऑरेंज जोन में शामिल है वहां भी मूल्यांकन कार्य अभी बांकी हैं.

जून माह के अंत तक घोषित हो सकता है परिणाम :

जानकारी के मुताबिक बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं की 99 प्रतिशत से अधिक कॉपियों को जांचा जा चुका है.जबकि कक्षा बारहवीं की सारी कॉपियां जांची जा चुकी है. मूल्यांकन कार्य समाप्त होते ही जल्द ही परिणाम भी घोषित कर दिए जाऐंगे.ऐसी जानकारी है कि जून माह के अंत तक दसवीं और बारहवीं दोनों के परिणाम घोषित कर दिए जाऐंगे.हालांकि बोर्ड ने अभी इसे लेकर कोई तिथि तय नहीं की है.

कंपार्टमेंटल परीक्षा का भी मौका :

इस बार यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं दोनो के छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा का भी मौका दिया जा रहा है.बता दें कि बोर्ड के द्वारा केवल दसवीं के ही छात्रों को यह मौका दिया जाता था लेकिन अब बारहवीं के भी छात्रों को यह मौका दिया जाएगा.

आधिकारिक वेबसाइट्स पर देखे जा सकेंगे रिजल्ट :

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं की रिजल्ट को जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर देखा जा सकेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें