1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. tourism culture council will be formed in every district of up nrj

यूपी के हर जिले में पर्यटन संस्कृति परिषद का होगा गठन, सभी DM को आदेश जारी, जानें क्‍यों?

प्रमुख सचिव पर्यटन की ओर से समस्त जिलाधिकारियों को भेजे गए शासनादेश में कहा गया है कि 8 अप्रैल, 2022 को शासन की ओर से काफी विचार-व‍िमार्श के बाद जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के गठन संबंधी नियमावली सभी जनपदों को भेजी गयी थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने की हो रही कोश‍िश.
यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने की हो रही कोश‍िश.
Prabhat Khabar

Lucknow News: पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह के निर्देश पर प्रदेश के समस्त जनपदों में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के गठन के लिए समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इस संबंध में प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम की ओर से आवश्यक शासनादेश जारी कर दिया गया है.

शासनादेश में कहा गया है...

प्रमुख सचिव पर्यटन की ओर से समस्त जिलाधिकारियों को भेजे गए शासनादेश में कहा गया है कि 8 अप्रैल, 2022 को शासन की ओर से काफी विचार-व‍िमार्श के बाद जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के गठन संबंधी नियमावली सभी जनपदों को भेजी गयी थी. इस नियमावली में दिये गये निर्देशों एवं प्रावधानों के अनुसार, जनपद स्तर पर इस परिषद का गठन करके आगे की कार्यवाही करने के लिए कहा गया है.

पर्यटन के नये क्षेत्रों की पहचान करेंगे

जिला पर्यटन एवं संस्कृत परिषद के गठन का मुख्य उद्देश्य जनपदों में पौराणिक, पुरात्ताविक, ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक धरोहरों का संरक्षण देना और उनका बढ़ावा करना है. ऐसा करके ही इन धरोहरों को भावी पीढ़ी को विरासत के रूप में सौंपा जा सकेगा. इसके अलावा विभिन्न पर्यटन एवं सांस्कृतिक स्थलों से जुड़े व्यक्तियों, कलाकारों एवं स्थानीय समुदाय के आर्थिक विकास व रोजगार के साधनों का सृजन करना भी है. इसके अतिरिक्त जनपद के विभिन्न विशेषज्ञों को पर्यटन विकास की गतिविधियों से जोड़ना एवं पर्यटन के नये क्षेत्रों की पहचान करना है.

एक माह के अंदर बैंक खाते खुलवाने के निर्देश

शासनादेश में यह भी कहा गया है कि जिन जनपदों में परिषद का गठन कर लिया गया है, वहां परिषद की बैठक बुलाकर नियमावली संशोधन का प्रस्ताव पारित करके सहायक पंजीयक, सोसाइटी व फर्म्‍स को सूचित कर दिया जाये. ऐसा करने के बाद ही परिषद के उद्देश्यों एवं गतिविधियों का दायरा बढ़ाते हुए उस संस्था को सक्रिय किया जा सकता है. शासनादेश में एक माह के अंदर बैंक खाते खुलवाने के भी निर्देश दिये गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें