1. home Home
  2. state
  3. up
  4. shri krishna janmashtami 2021 market ready for janmotsav decorated with costumes statues and flutes in mathura vrindavan braj up news acy

Janmashtami 2021: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर मथुरा-वृंदावन में तैयारियां तेज, पोशाक-मूर्तियों से सजे बाजार

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर मथुरा-वृंदावन में तैयारियां तेज हो गई हैं. पोशाक और मूर्तियों से बाजार सज गए हैं. लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
shri krishna janmashtami 2021 preparations
shri krishna janmashtami 2021 preparations
fb

Shri Krishna Janmashtami: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) हर साल भाद्रप्रद महीने की अष्टमी तिथि को मनाया जाा है. इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने मध्य रात्रि को रोहिणी नक्षत्र में जन्म लिया था. अगर अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र होता है तो यह शुभ और विशेष संयोग माना जाता है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन में तैयारियां जोरों पर है.भगवान श्रीकृष्ण की मूर्तियों और सुंदर पोशाकों से बाजारें सज गई हैं.मंदिरों में सफाई और सजावट का काम भी शुरू हो गया है. लोग कान्हा की बांसुरी और पालना खरीदने में जुटे हुए हैं.

जन्माष्टमी से लोगों को काफी उम्मीदें

जन्माष्टमी के त्योहार से मुकुट पोशाक के कारोबार से जुड़े लोगों को काफी उम्मीदें हैं. यही वजह है कि बाजार नयी डिजाइन की सुंदर और सजीली पोशाकों से सजा हुआ है.श्रद्धालुओं को भी ये पोशाक काफी पसंद आ रहे हैं. वे इसको खरीद भी रहे हैं. पिछले साल कोरोना वायरस के कारण मुकुट पोशाक का कारोबार मंदी के दौर से गुजर रहा है. ऐसे में इस बार जन्माष्टमी पर दुकानदारों को काफी उम्मीदें हैं.

बांसुरी का कारोबार चरम पर

भगवान श्री कृष्ण की प्रिय बांसुरी (वंशी) का बाजार भी इस समय चरम पर है. वृंदावन में बांसुरी निर्माण एक कारोबार का रूप ले रहा है. दिन रात कारीगर बांसुरी तैयार करने में जुटे हुए हैं. वहीं कुछ अच्छी किस्म की बांसुरी बरेली और टनकपुर से भी मंगाई जा रही हैं. यह बांसुरी 10 से 500 रुपये तक में बिक रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा- वृंदावन सहित ब्रज में बांसुरी का लगभग 10 करोड़ रुपये का कारोबार होगा. 

बांसुरी से समाप्त होता है वास्तु दोष

बांसुरी का वास्तु और आध्यात्मिक महत्व भी है. बांसुरी से वास्तु दोष समाप्त हो जाता है. घर में शांति बनी रहती है. महर्षि गर्गाचार्य ने गर्ग संहिता में बांसुरी की महिमा का बखान किया है.

मथुरा आ सकते हैं सीएम योगी

माना जा रहा है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा आ सकते हैं. इसी संभावना को लेकर जिला प्रशासन ने जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. ब्रज तीर्थ विकास परिषद तीन दिवसीय आयोजन कर रहा है, जिसके लिए मथुरा के सभी प्रवेश द्वार सजाए जा रहे हैं.

श्रीकृष्ण जन्मभूमि तक जाने वाले सभी रास्तों को सजाया संवारा जा रहा है. अनेक मंच सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए तैयार हो रहे हैं. ब्रज तीर्थ विकास परिषद के साथ ही नगर निगम ने व्यवस्थाओं में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें