21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह: रामधुन से गूंजेगा प्रयागराज का माघ मेला, की जा रही है खास तैयारी

अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पूजा का गुरुवार को तीसरा दिन है. आज मूर्ति का जलाधिवास, गन्धादिवास होगा. इसके साथ ही मूर्ति की स्थापना भी गर्भ गृह में की जाएगी. इस बीच जानें क्या चल रही है खास तैयारी

अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर माघ मेला में आये साधु-संतों ने पूरे मेला क्षेत्र को रामधुन से गुंजायमान करने की इच्छा व्यक्त की है. मेला प्रशासन, मेला क्षेत्र में एलइडी स्क्रीन के जरिये प्राण प्रतिष्ठा का सजीव प्रसारण करेगा. सूचना विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को माघ मेला अधिकारी दयानंद प्रसाद की अध्यक्षता में माघ मेले में आये सभी प्रमुख संतों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ एक विशेष बैठक हुई, जिसमें सभी संत महात्माओं ने 22 जनवरी को माघ मेला क्षेत्र में दिव्य एवं भव्य रामोत्सव मनाने पर सहमति जतायी. उन्होंने कहा कि बैठक में सभी संतों ने उस दिन (22 जनवरी) जगह-जगह दीपोत्सव कार्यक्रम, अखंड रामायण पाठ, सुंदरकांड पाठ और शाम को भव्य गंगा आरती के आयोजन की बात कही.

Undefined
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह: रामधुन से गूंजेगा प्रयागराज का माघ मेला, की जा रही है खास तैयारी 3

बैठक में किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी ने अपने शिविर में विशेष कार्यक्रम करने और पूरे परिसर को दीपों से सजाने की बात कही. खाक चौक के अध्यक्ष ने रामोत्सव मनाने की बात कही, वहीं खाक चौक के अन्य संन्यासियों ने सुंदरकांड पाठ करने और कई स्थानों पर 21 जनवरी से ही अखंड रामायण का पाठ शुरू करने की बात कही. बैठक में खाक चौक के कुछ अन्य संन्यासियों ने 22 जनवरी को दीपावली की तरह दीपोत्सव मनाते हुए खाक चौक के 341 शिविरों में से प्रत्येक शिविर के सामने 108 दीप जलाने की बात कही. वहीं, आचार्य बाड़ा के महामंत्री ने राम लला की एक भव्य शोभा यात्रा निकालने की बात कही.

Also Read: Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा तीसरा दिन, संकल्प से होगी पूजा की शुरुआत, गर्भ गृह में होगी स्थापना

केरल का पद्मनाभस्वामी मंदिर भेंट करेगा ‘ओनाविल्लू’

केरल का प्रसिद्ध श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समरोह के अवसर पर एक पारंपरिक धनुष ‘ओनाविल्लू’ भेंट करेगा. ‘ओनाविल्लू’ तीन सदी पुरानी परंपरा के तहत भगवान श्री पद्मनाभ को समर्पित एक औपचारिक भेंट है. यहां के मूल निवासी हर साल ‘थिरु ओणम’ के पवित्र मौके पर भगवान पद्मनाभ मंदिर में यह भेंट चढ़ाते हैं. धनुष को कोच्चि से उड़ान के जरिये अयोध्या ले जाया जायेगा.

Undefined
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह: रामधुन से गूंजेगा प्रयागराज का माघ मेला, की जा रही है खास तैयारी 4

ये होगा खास

  • जगह-जगह होगा दीपोत्सव कार्यक्रम

  • अखंड रामायण पाठ, सुंदरकांड पाठ

  • शाम को भव्य गंगा आरती का आयोजन

  • किन्नर अखाड़ा दीपों से सजायेगा परिसर

  • आचार्य बाड़ा निकालेगा भव्य शोभा यात्रा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें