1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. purvanchal expressway toll tax starts today know all about rate price route map distance toll plaza list rkt

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे पर आज से फ्री में सफर नहीं, जानिए कितनी ढीली होगी आपकी जेब

उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे कई मायनों में काफी खास है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लखनऊ से गाजीपुर के बीच कराया गया है. बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को किया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Purvanchal Expressway
Purvanchal Expressway
Social Media

Purvanchal Expressway: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज (1 मई 2022) से टोल टैक्स वसूली का काम शुरू हो जाएगा. इस एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर तक यूपीडा ने टोल वसूली के लिए कुल 13 एंट्री/एग्जिट प्वाइंट बनाए हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर तक अलग-अलग गाड़‍ियों की साल 2022-23 के लिए टोल दरें (25 प्रतिशत की छूट के साथ) निर्धारित की गई हैं. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तरह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स (Purvanchal Expressway toll tax) में 25 प्रतिशत छूट होगी.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर तक वर्ष 2022-23 के लिये टोल दरें (25 प्रतिशत की छूट के साथ) निर्धारित की गयी हैं. इसमें कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये, हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बसों के लिए 1065 रुपये, बस या ट्रक के लिए 2145 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन (एचसीएम) भू-गतिमान उपस्कर (ईएमआई) या बहुधुरीय यान (एमएवी) (3 से 6 धुरीय) के लिए 3285 रुपये तथा विशाल आकार यान (ओवरसाइज्ड वेहिकल) (7 या अधिक धुरीय) के लिए 4185 रुपये टोल टैक्स लगेगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बीच में कहीं से भी यात्रा शुरू करने वालों को भी टोल देना होगा. जबकि टोल वसूलने की जिम्मेदारी इंदौर की एजेंसी मेसर्स प्रकाश एस्फाल्टिंग्स एंड टोल हाईवेज इंडिया लिमिटेड के पास है. उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे कई मायनों में काफी खास है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लखनऊ से गाजीपुर के बीच कराया गया है. बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को किया था. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किलोमीटर लंबा है. इसे कुल 22,497 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें