1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. population policy up yogi announced the population policy said that increasing population is a hindrance in development pkj

जनसंख्या नीति का योगी ने किया ऐलान कहा, विकास में बाधा है बढ़ती हुई आबादी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
up population policy
up population policy
ani

उत्तर प्रदेश में नयी जनसंख्या नीति का ऐलान कर दिया गया है. नयी नीति के ऐलान के साथ योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बढ़ती आबादी विकास में बाधक होती है. हर जात, धर्म, समुदाय के लोगों को बढ़ी हुई आबादी पर नियंत्रण का ध्यान देना होगा.

जनसंख्या नीति का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा, मैं बेहद खुश हूं कि इस नयी नीति का ऐलान हुआ है. विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की जनसंख्या नीति 2021-30 आयी है. यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री आवास में आयोजित किया गया .

इस कार्यक्रम में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का भी उद्धाटन किया गया है. योगी आदित्यनाथ ने इस समारोह में कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए राज्य की नीतियों का भी जिक्र किया और खुशी जतायी कि अयोध्या में 11 RT-PCR लैब खोले गये हैं.

जनसंख्या नीति के प्रस्ताव में मुख्य रूप से परिवार नियोजन, सुरक्षित गर्मपात और स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करना है. इस नीति के तहत सरकार गर्भ निरोधक उपायों को बढ़ाना है साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की मदद से नवजात मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर, बांझपन और नपुंसकता जैसी गंभीर समस्याओं के बेहतर इलाज की व्यस्था करने की योजना है. इन सुविधाओं को बेहतर करके राज्य में जनसंख्या स्थिरता लाने की योजना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें