1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. now students will also be able to study bsc in gsvm medical college in kanpur sht

GSVM Kanpur News: कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में अब बीएससी की भी पढ़ाई, जुलाई से शुरू होंगे एडमिशन

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पहली बार अब पैरा मेडिकल कोर्सेस की बीएससी की पढ़ाई भी कराई जाएगी. बीएससी की पढ़ाई के लिए 145 सीटों की अनुमति जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को मिली है. नए शैक्षणिक सत्र के लिए जुलाई से एडमिशन शुरू होंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
gsvm medical college kanpur
gsvm medical college kanpur
Prabhat khabar

Kanpur News: इंटर पास छात्र छात्राओं को जीएसवीएम (GSVM) मेडिकल कॉलेज में पहली बार अब पैरा मेडिकल कोर्सेस की बीएससी की पढ़ाई भी कराई जाएगी. बीएससी की पढ़ाई के लिए 145 सीटों की अनुमति जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को मिली है. मेडिकल कॉलेज में इन कोर्सों के करने से युवाओं को कॉरपोरेट हॉस्पिटल और सरकारी अस्पतालों में नौकरी मिलने का रास्ता आसान हो जाएगा. सभी सीटें भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी (लखनऊ) से सम्बद्ध होंगी. नए शैक्षणिक सत्र के लिए जुलाई से एडमिशन शुरू होंगे.

डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की तैयारी

मेडिकल कॉलेज में हर साल युवा बीएससी रेडियो इमेजिंग (B Sc Radiology & Imaging) सीटी-एमआरआई टेक्नीक, ओटी टेक्नीक, फिजियोथेरेपी, आप्टोमेट्री, लैब्रोरेटरी टेक्नीक कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे. मेडिकल कॉलेज में कोर्स पूरा करने के बाद स्नातकों को इंटर्नशिप भी कराई जाएगी और उन्हें इसमें भत्ता भी दिया जाएगा. डिप्लोमा कोर्स भी मेडिकल कॉलेज में शुरू होने की तैयारी की जा रही है.

कोर्स के बाद कराई जाएगी एक साल की इंटर्नशिप

वहीं, प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि तीन वर्षीय कोर्स की 145 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शासन के दिशा-निर्देश के अनुसार शुरू की जाएगी. इसके लिए छत्रपति शाहूजी महाराज विवि के बराबर ही फीस ली जाएगी. कोर्स पूरा करने के बाद छात्र-छात्राओं को एक वर्ष की इंटर्नशिप भी यहां से करनी होगी.

6 कोर्स में 145 सीट

बीएससी इन इमेजिंग में 25 सीटें, बीएससी इन सीटी स्कैन एंड एमआरआइ में 25 सीटें, बीएससी इन ओटी टेक्नीक में 25 सीटें, बीएससी इन लैबोरेटरी टेक्नीक में 25 सीटें, बीएससी इन आप्टोमेट्री में 20 सीटें और बीएससी इन फिजियोथेरेपी में 25 सीटों पर दाखिले होंगे.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें