1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. liquor expensive from today liquor price increase beer price decrease uttar pradesh know new rates sharab ki kimat amh

Liquor Expensive : महंगी हुई शराब, बीयर के दाम हुए कम, जानें कितना हो गया रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Liquor Expensive
Liquor Expensive
pti
  • उत्तर प्रदेश में आज से नया आबकारी सेशन शुरू

  • उत्तर प्रदेश में शराब हुई महंगी

  • यूपी में आज से बीयर सस्ती

Liquor Expensive : नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही महंगाई की मार कई क्षेत्रों में पड़ती नजर आ रही है. उत्तर प्रदेश में आज से नया आबकारी सेशन भी शुरू हो चुका है, जिसका असर शराब की कीमत (Liquor expensive in UP) पर पड़ा है. प्रदेश में आज यानी एक अप्रैल से शराब की कीमतों में बढ़ोतरी हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश में आज से नया आबकारी सेशन शुरू होगा, जिसके तहत अब नये दाम पर शराब लोगों को मिलेगी. इस नए आबकारी सेशन की बात करें तो इसके तह उत्तर प्रदेश में देसी और विदेशी शराब महंगी हो चुकी है. सूबे की योगी सरकार ने दूसरे देशों से आने वाली इम्पोर्टेड शराब, स्कॉच वाइन और वोडका की परमिट फीस बढ़ाने का काम किया है. वहीं, प्रदेश में आज से बीयर सस्ती हो जाएगी.

बताया जा रहा है कि बीयर का एक केन या बोतल पहले औसतन 130 रुपये में लोगों को मिल रहा था जो आज से 110 रुपये की हो गई है. इस तरह से बीयर के दामों में प्रति केन या बोतल करीब 20 रूपये की कमी आ गई है. वहीं प्रदेश में देसी शराब का 200 मिलीलीटर का 42 डिग्री तीव्रता वाला पउवा 80 रूपये के बजाए 85 रूपये में लोगों को मिलेगा. जबकि अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्राण्ड के क्वाटर में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

खबरों की मानें तो देसी व अंग्रेजी शराब की कीमत में एक अप्रैल से होने वाली इस बढ़ोत्तरी के पीछे लाइसेंस फीस में साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि बड़ी वजह है. हालांकि बीयर की एक्साईज ड्यूटी व लाइसेंस शुल्क में कोई कमी या बढ़ोत्तरी नहीं की गई है लेकिन राज्य में बीयर की खपत बढ़ाने के लिए इसके दाम कम करने का फैसला लिया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें