23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

JEE Main 2023 Exam: जेईई मेन परीक्षा कल से शुरू, कानपुर में बने 6 सेंटर, कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

JEE Main 2023 Exam: जेईई मेन की परीक्षा कल यानी 24 जनवरी से शुरू हो रही है, जो 31 जनवरी तक दो पालियों में होंगी. जेईई मेन परीक्षा के लिए कानपुर में 6 सेंटर बनाए गए हैं. इस बार भी परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन होगा.

JEE Main 2023 Exam: इंजीनियरिंग कॉलेज और संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन की परीक्षा कल यानी 24 जनवरी से शुरू हो रही है जो 31 जनवरी तक दो पालियों में होंगी. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main) के लिए कानपुर में 6 सेंटर बनाए गए हैं. इस बार भी परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन होगा. छात्रों को सेंटर के अंदर ही मास्क मिलेंगे. वहीं छात्रों को ऐसे कपड़े पहन कर जाने की सलाह दी गई है. जिसमें सेंटर में प्रवेश के समय आसानी से तलाशी हो सके. साथ ही बड़े बटन व ज्वैलरी आदि न पहनकर जाने की सलाह दी गई है.

परीक्षा के लिए बने 6 केंद्र

कानपुर में जेईई मेन की परीक्षा के लिए 6 केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा होगी. परीक्षा 24 जनवरी से 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को दो पालियों में होनी हैं. इसके लिए विस्तृत विवरण छात्रों को व्यक्तिगत रूप से दिया गया है. सेंटरों पर प्रवेश के समय ही फ्रिस्किंग के साथ यदि आपत्तिजनक वस्तु लेकर प्रवेश करते पाए गए तो गेट से ही परीक्षार्थियों को लौटा दिया जाएगा. वहीं परीक्षा में 24 हजार छात्रों के बैठने की संभावना है.

कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगी परीक्षा

जेईई मेन की परीक्षा के लिए कोविड प्रोटोकॉल अनिवार्य किया गया है. कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही सेंटरों पर परीक्षा होगी. इसके लिए सेंटर के अंदर ही मास्क संग सेनेटाइजर भी परीक्षार्थी को मिलेगा. सभी उपकरणों को भी सेनेटाइज किया जाएगा. सेंटरों पर एडमिट कार्ड के बारकोड स्कैन किए जाएंगे. इससे कोई भी ऐसा छात्र प्रवेश नहीं कर सकेगा, जिसके पास अधिकृत प्रवेशपत्र न हो.

Also Read: Kanpur: न्यू बिजनेस सिटी का सपना होगा साकार, लॉजिस्टिक पार्क-इंडस्ट्रियल वेयरहाउस होंगे विकसित, ऐसा होगा नजारा
इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं पर रोक

परीक्षा के लिए आने वाले छात्रों को सेंटर के अंदर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होंगी. इसमें मोबाइल से लेकर स्मार्ट घड़ियां, माइक्रोफोन, पेन ड्राइव, गॉगल्स आदि हैं. इसी तरह किसी भी तरह की चेन आदि, इयरिंग्स, बालों में लगाने वाली पिन व अन्य ऐसी कोई भी सामग्री जिससे नकल का संदेह हो, उसे साथ में नहीं ले जाया जा सकेगा.

रिपोर्ट: आयुष तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें