1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. indian railways lucknow passengers can now travel with general ticket lucknow mail and many trains rkt

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें- अगले महीने लखनऊ मेल सहित इन ट्रेनों में जनरल टिकट पर आराम से कर सकते हैं सफर

उत्तर रेलवे मुख्यालय ने अपनी कुछ ट्रेनों में यात्रियों को जनरल क्लास का टिकट लेकर सफर करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन ट्रेनों में उनकी निर्धारित तिथियों से जनरल क्लास के टिकट पर यात्रा हो सकेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
अब  जनरल टिकट पर आराम से कर सकते हैं सफर
अब जनरल टिकट पर आराम से कर सकते हैं सफर
फाइल फोटो.

Indian Railways: कोरोना के कारण 22 महीने के बाद आम लोगों के लिए फिर से ट्रेनों में जनरल टिकट (General Ticket) की सेवा शुरू कर दी गई है. यात्री अब अगले महीने से आराम से ट्रेनों में जनरल टिकट पर सफर कर सकेंगे. कोरोना के कारण लखनऊ मेल सहित कई ट्रेनों के जनरल क्लास के टिकट पर सफर की लगी रोक को रेलवे अगले महीने से हटाएगा. रेलवे प्रशासन (Railway Board) एक बार फिर से इन ट्रेनों में जनरल टिकट यात्रियों के लिए शुरू कर रहा है.

उत्तर रेलवे मुख्यालय ने अपनी कुछ ट्रेनों में यात्रियों को जनरल क्लास का टिकट लेकर सफर करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन ट्रेनों में उनकी निर्धारित तिथियों से जनरल क्लास के टिकट पर यात्रा हो सकेगी. उत्तर रेलवे प्रशासन लखनऊ मेल सहित तीन दर्जन ट्रेनों में इस सुविधा को बहाल करने जा रहा है. इसके साथ ही सेकेंड सिटिंग का रिजर्वेशन खत्म करने जा रहा है. इससे अब यात्रियों को सेकेंड सिटिंग में रिजर्वेशन से छुटकारा मिल सकेगा और उन्हें ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे.

उत्तर रेलवे प्रशासन के मुताबिक गाड़ी संख्या 12144 सुलतानपुर एलटीटी एक्सप्रेस में 14 जून से, 12174 प्रतापगढ़ एलटीटी एक्सप्रेस में 23 जून से, 12184 प्रतापगढ़ भोपाल एक्सप्रेस में 4 जून से, 12226 दिल्ली आजमगढ़ कैफियत एक्सप्रेस में 25 जून से, 12230 नई दिल्ली लखनऊ लखनऊ मेल में 5 जून से जनरल टिकट मिलेंगे.

मार्च 2020 में कोरोना में संपूर्ण लाक डाउन के कारण ट्रेनों का संचालन बंद हो गया था. रेलवे ने मई 2020 में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की लेकिन उसमें जनरल क्लास में सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन शुरू कर दिया। ऐसा जनरल कोच में अधिक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें