1. home Home
  2. state
  3. up
  4. in uttar pradesh shikshamitra anudeshak and cooks salary to be increase soon know how much to increase slt

UP के शिक्षामित्रों, अनुदेशक और रसोइयों की जल्द बढ़ेगी सैलरी, जानें कितने रुपये होगी बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों, अनुदेशक और रसोइयों के लिए खुशखबरी है. योगी सरकार जल्द ही सभी के मानदेय बढ़ाने जा रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिक्षामित्रों, अनुदेशक और रसोइयों की जल्द बढ़ेगी सैलरी
शिक्षामित्रों, अनुदेशक और रसोइयों की जल्द बढ़ेगी सैलरी
सोशल मीडिया.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इन-दिनों विधानसभा चुनाव को देखते हुए कई सारी योजनाओं का लगातार ऐलान कर रही है. ऐसे में एक बार फिर से योगी सरकार शिक्षामित्रों, अनुदेशक और रसोइयों पर मेहरबान दिख रही हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इनका मानदेय बढ़ाने का ऐलान करेगी.

बता दें कि पिछले लंबे समय से प्रदेश के लाखों मानदेय कार्मिक मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. जिसको देखते हुए योगी सरकार ने इनकी यह ख्वादिश को पूरा करने का फैसला लिया. बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षामित्रों का चार साल में दूसरी बार मानदेय बढ़ रहा है.

जानकारी के अनुसार शिक्षामित्रों का 1000, अनुदेशक व रसोइयों का मानदेय 500-500 रुपये बढ़ सकता है. इसी महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बढ़े मानदेय का ऐलान करेंगे. प्रदेश में स्कूलों में करीब 1.59 लाख शिक्षामित्र तैनात हैं, जबकि अनुदेशकों की संख्या 30 हजार है.

प्रदेश की योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में बेसिक शिक्षा विभाग में संविदा पर कार्यरत संवर्गों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया था. सुप्रीम कोर्ट की ओर से सहायक शिक्षक पद पर समायोजन रद्द होने के बाद अभी शिक्षामित्रों का मानदेय 10 हजार रुपये है. शिक्षको का समायोजन रद्द होने के बाद उनका मानदेय 3500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया गया था. तबसे वे समान कार्य समान वेतन की मांग कर रहे थे. अनुदेशकों को भी लगभग सात हजार रुपये मानदेय दिया जाता है. 3.5 लाख रसोइयों को अभी 1500 रुपये मानदेय दिया जाता है, जिसमें 1000 रुपये केंद्र और 500 रुपये सरकार देती है.

आपको बता दें कि सीएम योगी इसी महीनें मानदेय बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं. जिसके बाद शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और रसोईयों को अक्टूबर माह से बढ़ा हुआ मानदेय देने की तैयारी है. वहीं अनुपूरक बजट में रोजगार सेवकों, प्रांतीय रक्षक दल जवानों, ग्राम प्रहरी/चौकीदारों, आशा संगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सहायिकाओं, शिक्षामित्रों, रसोइयों और अंशकालिक अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाने के लिए 699.16 करोड़ रुपये का प्राविधान किया है.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें