1. home Home
  2. state
  3. up
  4. election commission india announcement of up assembly election 2022 dates vidhan sabha chunav phases full schedule nrj

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में 403 सीट पर वोटिंग, 10 मार्च को रिजल्ट डे, आयोग की बड़ी बातें

चुनाव आयोग ने इस बार चुनाव प्रचार करने के लिए रैली, नुक्कड़ नाटक, जनसभा और साइकिल-बाइक रैली तक पर 15 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया है. प्रत्याशी चुनाव आयोग की विशेष अनुमति के बाद ही कोई कदम उठा सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Chunav 2022: जानें मुख्य चुनाव आयुक्त के प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें
UP Chunav 2022: जानें मुख्य चुनाव आयुक्त के प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें
प्रभात खबर ग्राफिक्स

UP Election Dates Announcement: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की गई है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का शंखनाद किया गया है. चुनाव आयोग ने ऐलान करते हुए जानकारी दी है कि इस बार कुछ बड़े कदमों के साथ चुनावी प्रक्रियाओं को संपन्न किया जाएगा.

7 चरणों की तारीखें और सीट

इस संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि यूपी में 7 चरणों में चुनाव होंगे. इसके तहत 14 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. वहीं, पहला चरण में 10 फरवरी को 58 सीट पर, दूसरे चरण में 14 फरवरी को 55 सीट पर, तीसरे चरण में 20 फरवरी को 59 सीट पर, चौथे चरण में 23 फरवरी को 60 सीट पर, पांचवे चरण में 27 फरवरी को 60 सीट पर, छठे चरण में 3 मार्च को 57 सीट पर और सातवें चरण में मतदान 7 मार्च को 54 सीट पर मतदान होगा. 10 मार्च को प्रदेश की सियासी किस्मत का पिटारा खुल जाएगा यानी परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी.

रैली और पदयात्रा पर पाबंदी

चुनाव आयोग ने इस बार चुनाव प्रचार करने के लिए रैली, नुक्कड़ नाटक, जनसभा और साइकिल-बाइक रैली तक पर 15 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया है. प्रत्याशी चुनाव आयोग की विशेष अनुमति के बाद ही कोई कदम उठा सकते हैं. दरअसल, आयोग की मंशा है कि वह कोरोना संक्रमण के भय के बीच शांति से चुनाव प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सफल करवा सके. वहीं, डोर टू डोर कैम्पेनिंग के लिए भी मात्र पांच लोगों को मंजूरी दी गई है.

यूपी इलेक्शन के तहत चरणवार इन सीट पर होगा मतदान.
यूपी इलेक्शन के तहत चरणवार इन सीट पर होगा मतदान.
Screenshot

कोरोना पर रहेगी विशेष नजर

कोरोना संक्रमण के भय के बीच की गई तारीखों के ऐलान के दौरान सीईसी सुशील चंद्रा सबसे पहले यह कहा था कि कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव संपन्न करवाना एक चुनौती है. उन्होंने एहतियात के तौर पर बताया कि इस बार हर बूथ पर 1250 लोग ही वोट डालेंगे. इस कारण नए बूथ पर भी चिन्हित किए गए हैं. वोटिंग स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही सेनेटाइजेशन की व्यवस्था और थर्मल थर्मामीटर रखना अनिवार्य होगा. चुनाव ड्यूटी में वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके कर्मी ही तैनात होंगे और उन्हें बूस्टर डोज भी लगेगा.

Cvigil और Suvidha एप्प भी आए

मुख्य निर्वाचन आयोग ने इस बार के चुनाव में सुविधा एप्प लांच किया है. सीईसी सुशील चंद्रा के मुताबिक, इसके माध्यम से मतदाता अपना नाम वोटिंग लिस्ट में जुड़वा और ठीक करा सकेंगे. साथ ही, अपने क्षेत्र में किसी प्रत्याशी की खामी को आयोग तग पहुंचाने के लिए Cvigil एप्प का सहारा ले सकते हैं. यूजर को सिर्फ एक फोटो या वीडियो अपलोड करने के बाद लोकेशन की जानकारी देनी होगी. आयोग सूचना मिलते ही कार्रवाई करेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें