24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur News: आज से यात्रियों को महंगा पड़ेगा ई-बस का सफर, जानें कानपुर में कितना बढ़ा किराया

Kanpur News: कानपुर में ई-बसों का न्यूनतम किराया दोगुना हो गया है. नगरीय विकास कार्यालय के निर्देश पर न्यूनतम किराया 6 रुपये से बढ़कर 11 रुपये किया गया है. शहर में 98 ई-बसें सड़कों पर अलग अलग रूट पर चल रही हैं.

Kanpur News: कानपुर में ई-बसों का न्यूनतम किराया दोगुना हो गया है. नगरीय विकास कार्यालय के निर्देश पर न्यूनतम किराया 6 रुपये से बढ़कर 11 रुपये किया गया है. कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट के अफसरों की माने तो बसों में हो रहे घाटे की मंशा को देखते हुए किराया बढ़ा है. दरअसल सर्दी की वजह से ई-बसों में यात्रियों की संख्या में कमी आई है. जिससे ई-बस इन दिनों घाटे में चल रही हैं. ई-बस को 1 किलोमीटर चलाने में 70 रुपये का खर्च आता है लेकिन इस समय आमदनी सिर्फ 20 रुपए किलोमीटर की हो रही है. 50 रुपये घाटे की भरपाई सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी से की जा रही है. कानपुर में 98 ई-बसें सड़कों पर अलग अलग रूट पर चल रही हैं.

यात्रियों की संख्या कम होने से घाटे में ई-बसें

बढ़ती सर्दी में ई-बसों में यात्रियों की संख्या में कमी आ रही है. जिससे ई-बस घाटे में चल रही हैं. कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट ने इसको देखते हुए न्यूनतम किराया बढ़ाया है. पहले इस बस में न्यूतम किराया 5 रुपये था जो अब बढ़कर 11 रुपये हो गया है. पहले यात्रियों को 4 किलोमीटर तक जाने में न्यूनतम किराया 5 रुपये देना होता था इस पर एक रुपया दुर्घटना मुआवजा का जुड़ा है, जिससे न्यूनतम किराया छह रुपये हो गया था. लेकिन अब 5 रुपये न्यूतम किराए में और जोड़ दिए गए हैं. जिससे अब किराया 11 रुपये हो गया.

सीएनजी में खर्च कम और आमदनी ज्यादा

सीएनजी सिटी बसों में खर्च कम है लेकिन आमदनी ई बसों से ज्यादा है. हालांकि कमाई और खर्च में अंतर है जो सब्सिडी से पूरा किया जा रहा है. अभी सीएनजी बसों को चलाने में 50 प्रति किमी का खर्च आता है जबकि आमदनी सिर्फ 22 रुपये प्रति किमी है. सीएनजी बसों में 28 रुपये तो ई-बसों में 50 रुपये प्रति किमी का घाटा है. जो सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी से पूरा किया जा रहा है.

पूरे प्रदेश में बढ़ा किराया

क्षेत्रीय प्रबंधक परिचालन डीवी सिंह के मुताबिक शहर में अभी 98 बसें अलग-अलग रूटों पर चल रही हैं. निदेशालय के निर्देश पर पूरे प्रदेश में किराया पांच रुपये बढ़ाया गया है. पहले यह किराया पांच रुपये था पर एक रुपया दुर्घटना मुआवजा का जुड़ता है, जिससे न्यूनतम किराया छह रुपये हो गया था अब छह किमी तक के सफर के लिए यात्रियों को 11 रुपये देने होंगे.

Also Read: UP: सफेद गिद्ध के बाद अब कानपुर में मिला दुर्लभ प्रजाति का सफेद रंग का उल्लू, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़
नए किराए की दरें

बता दें कि 0 से 6 किमी तक पहले 5 रुपये का किराया लगता था जो अब 11 रुपये हो गया है. इसी तरह अन्य किलोमीटर की दरों में 1 रुपये की मुआवजा राशि जोड़ी गई है.

रिपोर्टः आयुष तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें