1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. coronavirus in water sewage water corona infected icmr who tested gomti water after mumbai lucknow found corona in sewage water prt

Corona Virus Updates: लखनऊ के सीवेज में कोरोना वायरस मिलने से हडकंप, क्या इस पानी से फैल सकता है संक्रमण, डॉक्टरों ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus
Corona Virus
PTI
  • सीवर के पानी में कोरोना वायरस

  • मुंबई के बाद लखनऊ में मिला मामला

  • विशेषज्ञों की एक टीम कर रही है जांच

Corona Virus in Sewage Water, Latest Updates: कोरोना की दूसरी लहर से दो-चार हो रहे देश के लिए एक बुरी खबर है. लखनऊ के सीवर के पानी में कोरोना वायरस मिलने से खलबली मच गई है. वहीं, विशेषज्ञों की एक टीम पानी में मिले कोरोना संक्रमण की जांच कर रही है कि, क्या ये अपने संपर्क में आने वालों को संक्रमित कर सकती है. बता दें, संजय गांधी एसजीपीजीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग को सीवर के पानी में कोरोना के वायरस मिला है. विभान ने तीन जगहों से पानी के सैंपल लिए थे.

मुंबई के पानी में भी मिला है कोरोनाः गौरतलब है कि लखनऊ से पहले मुंबई के के सीवर के पानी में भी कोरोना वायरस मिला है. इस खबर ने एकबार फिर पूरे देश को खौफजदा कर दिया है. बता दें, लखनऊ के गोमती नदी में गिर रहे खदरा स्थित नाले में कोरोना वायरस मिला है. वहीं, इस पानी का इस्तेमाल लोग पीने के लिए भी करते हैं. ऐसे में लोगों की चिंता और बढ़ गई है. इसके साथ ही अन्य जगहों पर भी पानी की जांच की जा रही है.

सीवर के पानी की हो रही है जांचः एसजीपीजीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. उज्जला घोषाल ने भी पानी में कोरोना के मिलने की पुष्ठी की है. इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन गोमती नदी में गिरने वाले सीवर के पानी में कोरोना का पता लगाने के लिए शोध किया है. इसके अलावा अब देश के अलग-अलग शहरों से सीवर के पानी के नमूने लेकर उसकी जांच की जा रही है.

संक्रमितो से पानी में आया होगा कोरोनाः वहींइस मामले में डॉक्टरों का अनुमान है सीवर के पानी में कोरोना संक्रमितों के जरिए पहुंचा होगा. इस बारे में डॉ. घोषाल का कहना है कि सीवेज के पानी में कोरोना संक्रमित के स्टूल से भी आ सकता है. उन्होंने कहा कि, कोरोना संक्रमित के कई मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं. ऐसे में उनका स्टूल सीवेज में आ जाता है. इसी से सीवर के पानी में कोरोना आया होगा. वहीं, सीवेज के पानी से कोरोना संक्रमण फैलेगा या नहीं, इसपर डॉक्टरों का कहना है कि ये तो अब जांच का विषय है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें