1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. cm yogi adityanath gave houses and farms to 63 bengali hindus who came india from east pakistan nrj

52 साल पहले पूर्वी पाकिस्तान से भारत आए 63 बंगाली हिंदुओं को सौगात, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए घर और खेत

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ ने विस्थापित 63 हिंदू बंगाली परिवारों के पुनर्वासन के लिए स्वीकृति पत्र वितरण का कार्य पूरा किया. 53 वर्ष पहले पूर्वी पाकिस्तान से भारत आए बंगाली हिंदुओं को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर देहात जिले के महेंद्र नगर में बसाने का इंतजाम किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
52 वर्ष पहले से विस्थापित 63 परिवारों को CM योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को जमीन का पट्टा दिया.
52 वर्ष पहले से विस्थापित 63 परिवारों को CM योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को जमीन का पट्टा दिया.
Social Media

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में करीब 52 वर्ष पहले से विस्थापित 63 परिवारों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को जमीन का पट्टा दिया. यानी उन्हें स्थापित कर दिया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 1970 में पूर्वी पाकिस्तान से विस्थापित 63 हिंदू बंगाली परिवारों के पुनर्वासन के लिए कृषि भूमि के साथ आवासीय पट्टा प्रदान किया.

मेरठ के हस्तिनापुर में रह रहे थे

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ ने विस्थापित 63 हिंदू बंगाली परिवारों के पुनर्वासन के लिए स्वीकृति पत्र वितरण का कार्य पूरा किया. 52 वर्ष पहले पूर्वी पाकिस्तान से भारत आए बंगाली हिंदुओं को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर देहात जिले के महेंद्र नगर में बसाने का इंतजाम किया है.

इन सभी परिवारों को आवास के साथ ही कृषि योग्य दो-दो एकड़ जमीन भी दी है. ये 63 परिवार 1970 में पूर्वी पाकिस्तान से आकर मेरठ के हस्तिनापुर में रह रहे थे. बीते कई वर्ष से आवास और खेती के लिए कृषि भूमि की मांग कर रहे थे. इनकी मांग पर अब जाकर मुहर लग सकी. लखनऊ में सभी 63 परिवारों को आवंटन पत्र सौंपे गए. मुख्यमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तथा कैबिनेट मंत्री एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 63 हिंदू बांग्लादेशी शरणार्थी परिवारों के पुनर्वास परियोजना को लागू कर दिया गया है. 2 एकड़ भूमि और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख 20 हजार रुपये मिलेगा. एक शौचालय का भी निर्माण करवाया जाएगा. सीएम ने कहा कि जिन लोगों को उस देश मे जगह नहीं मिल पाई जहां के वो थे, भारत ने उन लोगों के लिए दोनों हाथ फैलाकर उन्हें जगह दी. ये भारत की मानवता को दिखाता है. 1970 से आये ये परिवार खानाबदोश का जीवन बिता रहे थे. हमने इन्हें पुनर्वासित करने का काम किया है. दो एकड़ भूमि, 200 वर्गमीटर आवासीय पट्टा, मुख्यमंत्री आवास व शौचालय दिया गया. साल 2017 में हमारे सामने अनेक चुनौतियां थीं. मुसहर, वनटांगिया कोल, भील, थारू की स्थिति बदहाल थी. योगी ने कहा कि आज हमने उन जैसे परिवारों को चिन्हित करके उन्हें 1 लाख 8 हजार मुख्यमंत्री आवास दिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें