1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. big news up board examination 2021 results new update uttar pradesh board class 10th and 12th result latest updates is hafte aayega result prt

UP Board 10th-12th Result: 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, परिणाम से पहले जान लें ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Board Exam Result 2021
UP Board Exam Result 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • इस सप्ताह आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

  • 56 लाख परीक्षार्थियों का जुड़ा हुआ है भविष्य

  • अंकों में सुधार के लिए दोबारा परीक्षा दे सकेंगे छात्र

UP Board 10th, 12th Exam Result 2021, Latest Updates, Uttar Pradesh Examination, UPMSP: उम्मीद की जा रही है कि, यूपी बोर्ड के रिजल्ट 15 से 16 जुलाई तक जारी किये जा सकते हैं. वहीं, सीबीएसई के 10वी और 12वीं के रिजल्ट इस महीने के 20 और 31 तारीख तक निकाले जा सकते हैं. परीक्षार्थी अपने इनरोलमेंट नंबर के जरिए रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. गौरतलब है कि इस बार यूपी बोर्ड रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्‍ट जारी नहीं की जाएगी.

15 से 15 जुलाई तक जारी हो सकता है रिजल्ट: उम्मीद की जा रही है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 15 या 16 जुलाई तक जारी कर सकता है. जबकि, सीबीएसई अपनी 10वी और 12वीं का रिजल्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह तक निकाल सकता है. यूपी बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने को लेकर अपनी सारी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. रिजल्ट भी लगभग बनकर तैयार हो गये हैं.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण महामारी के कारण यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर का की परीक्षा नहीं ली गई थी. छात्रों के पूर्व के नंबर के आधार पर परीक्षाफल तैयार की गई है. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है, जिसमें 10वीं का रिजल्ट 9वीं और प्री बोर्ड और 12 वीं का रिजल्ट 10वी और 11वीं के माकर्स के आधार पर तैयार किया जाएगा. इसके अलावा इस बार छात्रों की मेरिट लिस्ट बी जारी नहीं की जाएगी.

जल्द होगा 56 लाख स्टूडेंट्स के भाग्य का फैसलाः यूपी बोर्ड में इस बार 10वीं और 12वीं में करीब 56 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है. जिनके भाग्य का फैसला इस हफ्ते हो सकता है. सबस खास बात की इस बार की परीक्षा में छात्रों को मेरिट लिस्ट नहीं दी जाएगी. इसके अलावा सीएम योगी ने भी साफ कर दिया है कि, जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं होंगे वो दोबारा परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा. इसके अलावा इस बार छात्र अपना रिजल्ट नामांकन संख्या या पंजीकरण संख्या के जरिये दी देख सकेंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें