33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Nikay Chunav: बरेली की 15 नगर पंचायत और 2 नगर पालिका अनारक्षित, आंवला-नवाबगंज महिलाओं के हवाले

बरेली की एक भी नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम की मेयर सीट एससी-ओबीसी के लिए रिजर्व नहीं हुई है. 2017 के नगर निकाय चुनाव में बरेली की बहेड़ी और नवाबगंज नगर पालिका पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित थी.

Bareilly: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव 2022 का आरक्षण सोमवार देर शाम जारी हो गया है. मगर, इस आरक्षण में बरेली के एससी और ओबीसी के दावेदारों को बड़ा झटका लगा है. यहां की नगर निगम की मेयर सीट, 15 नगर पंचायत, दो नगर पालिका के अध्यक्ष (चेयरमैन) पद अनारक्षित हो गए हैं, जबकि नगर पालिका आंवला और नवाबगंज महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है.

बरेली की एक भी नगर पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम की मेयर सीट एससी-ओबीसी के लिए रिजर्व नहीं हुई है. 2017 के नगर निकाय चुनाव में बरेली की बहेड़ी और नवाबगंज नगर पालिका पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित थी. इसके साथ ही 15 नगर पंचायत में से 5 नगर पंचायत पिछड़ा वर्ग महिला के लिए थी.

इसके साथ ही फरीदपुर, धौराटांडा, रीछा, शीशगढ़, शेरगढ़ पिछड़ा वर्ग महिला को आरक्षित थीं. यहां पिछड़ा वर्ग की महिला चेयरमैन हैं. नगर पंचायत रिठौरा, विशारतगंज, देवरनिया, मीरगंज और फतेहगंज पश्चिमी में चेयरमैन पिछड़ा वर्ग का था, जबकि नगर पंचायत सिरौली, ठिरिया निजावत खां, और शाही महिला के लिए आरक्षित थी. नगर पंचायत सेंथल और फतेहगंज पूर्वी का चेयरमैन पद अनारक्षित था.मगर, इस बार आरक्षण पूरी तरह से बदल गया है.

निकायों का अब यह आरक्षण

नगर पालिका फरीदपुर और बहेड़ी का चेयरमैन पद अनारक्षित है, जबकि नगर पालिका आंवला और नवाबगंज महिला के लिए रिजर्व की गई है. नगर पंचायत फरीदपुर, बिशारतगंज, धौराटांडा, रीछा, शेरगढ़, रिठौरा, देवरिया, ठिरिया निजावत खां, शीशगढ़, सेंथल, फतेहगंज पूर्वी, सिरौली, फतेहगंज पश्चिमी, मीरगंज और शाही का चेयरमैन पद अनारक्षित है. यहां सभी सामान्य जाति के दावेदार चुनाव लड़ सकेंगे.

यूपी में 182 महिलाएं संभालेंगी चेयरमैन

यूपी की 762 नगर निकाय में चुनाव होने हैं. इसमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत का आरक्षण जारी किया गया है. 182 नगर पंचायत महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. इसमें 26 पर अनुसूचित जाति महिला, 48 पर अनुसूचित जाति, 49 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, 97 अन्य पिछड़ा वर्ग, 107 महिला और 217 अनारक्षित हैं.

12 दिसंबर तक दावेदार लगा सकेंगे आपत्ति

नगर निकाय चुनाव के दावेदार 12 दिसंबर की शाम 6:00 बजे तक आपत्ति दाखिल कर सकेंगे. दावेदारों को यह आपत्ति नगर विकास अनुभाग- 1 बापू भवन उत्तर प्रदेश सचिवालय मेल करनी होगी. इसके साथ ही लिखित आपत्तियां व्यक्तिगत रूप से भी उत्तर प्रदेश सचिवालय के गेट नंबर 9 पर रिसीव करा सकते हैं.

रिपोर्ट- मुहम्मद साजिद, बरेली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें