1. home Home
  2. state
  3. up
  4. ayodhya news ram temple first phase construction completed another layer of granite sand stones will be sitting up said champat rai acy

Ayodhya News: राम मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा, ग्रेनाइट-बलुआ पत्थरों की डाली जाएगी एक और परत, बोले चंपत राय

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा हो गया है. अब कर्नाटक के ग्रेनाइट और मिर्जापुर के बलुआ पत्थरों से बनी एक और परत को इस ठोस आधार पर स्थापित किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ram temple Construction ayodhya
ram temple Construction ayodhya
twitter

Ram Temple Construction: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले चरण का काम पूरा हो गया है. आधार बन कर तैयार हो गया है. अब कर्नाटक के ग्रेनाइट और मिर्जापुर के बलुआ पत्थरों से बनी एक और परत को इस ठोस आधार पर स्थापित किया जाएगा. यह जानकारी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी.

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर का आधार बनकर तैयार हो गया है. नींव भरने का काम भी अंतिम दौर में चल रहा है. अगले दो महीने में दूसरे चरण का काम भी पूरा हो जाएगा. उन्होंने दावा किया कि अयोध्या में राम मंदिर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा.

अयोध्या में बनने वाला भव्य राम मंदिर तीन मंजिला होगा. गर्भ गृह में रामलला विराजमान होंगे. दूसरे तल पर राम दरबार होगा. वहीं मंदिर का परकोटा साढ़े 6 एकड़ में बनाया जाएगा. ऐसा बताया जा रहा है कि राम मंदिर करीब 500 साल तक सुरक्षित रहेगा. निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है.

बता दें, राम मंदिर के निर्माण कार्य में राम मंदिर परिसर के फाइनल डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया गया है. नये डिजाइन के अनुसार, अब राम मंदिर गर्भगृह के परिक्रमा मार्ग पर 6 देवी-देवताओं के छोटे-छोटे मंदिर होंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि परिक्रमा मार्ग पर ब्रह्मा, विष्णु, महेश, सूर्य, गणेश जी और देवी दुर्गा के मंदिर बनाये जाएंगे.

डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि ये छह मंदिर राम मंदिर की बाहरी परिधि में परिसर के भीतर बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि भव्य मंदिर की संरचना में पत्थरों को लगाने के लिए चार अलग-अलग स्थानों पर चार टावर क्रेन लगाए जाएंगे. नींव निर्माण कार्य अक्टूबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें