1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. application for phd in allahabad university starts from today sht

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में PHD के लिए आज से आवेदन शुरू, 41 विषयों की 664 सीटों पर होगा एडमिशन

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2021-22 में पीएचडी प्रवेश के लिए आज से इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है. इस संबंध में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
इलाहाबाद विश्वविद्यालय
इलाहाबाद विश्वविद्यालय
प्रभात खबर

Prayagraj News: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय औक संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2021-22 में पीएचडी प्रवेश के लिए आज से इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है. इस संबंध में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अभ्यर्थियों को (CRET) के तहत आवेदन करना होगा.

16 मई है आवेदन की अंतिम तिथि

गौरतलब है कि इस बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए प्रवेश संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (CRET) के तहत होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई है. 41 विषयों के सापेक्ष 614 सीट पर प्रवेश लिया जाएगा. इनमें 227 सीट विश्वविद्यालय एवं 387 सीट संघटक महाविद्यालयों के लिए है. सबसे अधिक रसायन विज्ञान में 62 सीट हैं. वहीं चार विषयों उर्दू, फारसी, एग्रीकल्चर बॉटनी, रूलर टेक्नोलॉजी विषयों में पीएचडी के लिए एक भी सीट नहीं है.

विश्वविद्यालय की वेबसाइट से करें आवेदन

एडमिशन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन पंजीकरण www.aupravesh2021.com वेबसाइट या इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.allduniv.ac.in) पर CRET Admission-2021 लिंक पर क्लिक कर कर सकते है. सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए शुल्क 1600 रुपए होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है. वहीं NET/JRF अभ्यर्थियों को लेवल-1 एवं लेवल-2 में सम्मिलित होना अनिवार्य है.

कितने अंक की होगी लिखित परीक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और संबद्ध कॉलेजों में पीएचडी के लिए CRET (लेवल-1) की प्रवेश परीक्षा 300 अंकों की होगी. भाग-1 में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न जिसमें 25 प्रश्न शोध पद्धति और 25 प्रश्न संबंधित विषय से होंगे. भाग-2 में कुल 200 अंकों की 13 प्रश्नों की लिखित परीक्षा होगी. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

रिपोर्ट- एसके इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें