1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. 90 percent work of agra metro station completed read update news nrj

ताजनगरी को जल्‍द म‍िलने वाला है पहला मेट्रो स्टेशन, 90 फीसदी काम हुआ पूरा, जानें सबकुछ

ताजनगरी के लोगों को अब जल्द ही मेट्रो का तोहफा मिलने जा रहा है. आगरा में मेट्रो का काम बड़ी तेजी से चल रहा है. मेट्रो की पहली श्रखंला में ताज पूर्वी गेट से बिजली घर तक की लाइन का काम अधिकतर पूर्ण हो चुका है. जल्द ही काम पूर्ण होने के बाद इसका आधिकारिक उद्घाटन किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
आगरा मेट्रो का बड़ी ही तेजी से किया जा रहा न‍िर्माण.
आगरा मेट्रो का बड़ी ही तेजी से किया जा रहा न‍िर्माण.
Social Media

Agra Metro News: ताजनगरी में बनने वाली मेट्रो अब अपना मूर्तरूप लेने लगी है. ताजनगरी का पहला मेट्रो स्टेशन ताज पूर्वी गेट का प्लेटफार्म करीब 90 फीसदी तक तैयार हो चुका है. इस प्लेटफार्म को सड़क से करीब 11 मीटर ऊंचा बनाया जा रहा है. फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने स्टेशन की बिल्डिंग तैयार हो चुकी है. बिल्डिंग में ग्रेनाइट व फिनिशिंग का काम हो रहा है. वहीं स्टेशन के दोनों गेट पर यात्रियों के लिए प्रवेश व निकास की सुविधा होगी.

273 करोड़ रुपए की आई लागत

ताजनगरी के लोगों को अब जल्द ही मेट्रो का तोहफा मिलने जा रहा है. आगरा में मेट्रो का काम बड़ी तेजी से चल रहा है. मेट्रो की पहली श्रखंला में ताज पूर्वी गेट से बिजली घर तक की लाइन का काम अधिकतर पूर्ण हो चुका है. जल्द ही काम पूर्ण होने के बाद इसका आधिकारिक उद्घाटन किया जाएगा और आगरा वासियों के लिए मेट्रो का सफर शुरू हो जाएगा. फतेहाबाद रोड पर 273 करोड़ रुपए की लागत से 3 किलोमीटर लंबा 3 मेट्रो स्टेशन का एलिवेटेड सेक्शन बन रहा है. इस सेक्शन में पहला स्टेशन ताज पूर्वी गेट होगा.

ऊंचाई सड़क से करीब 11 मीटर

तीनों स्टेशन दिसंबर 2022 तक पूर्ण हो जाएंगे. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के परियोजना निदेशक अरविंद राय ने बताया कि स्टेशन पर प्लेटफॉर्म बनाया जा रहा है. इसकी ऊंचाई सड़क से करीब 11 मीटर होगी. जहां से यात्री ट्रेन में चढ़ व उतर सकेंगे. उन्होंने बताया कि ताज पूर्वी गेट पर पाइल, पियर टी गार्डर का कार्य पूर्ण हो चुका है. मार्बल ग्रेनाइट की फिनिशिंग की जा रही है. रेलवे स्टेशन के विशाल कक्ष में टिकट काउंटर बनाए जाएंगे और प्लेटफार्म पर स्टील फ्रेम का चेक बनेगा. जहां यात्रियों के लिए बैठक व अन्य सुविधाएं होंगी. वहीं उन्होंने बताया कि ताज पूर्वी गेट से बसई स्टेशन होते हुए फतेहाबाद रोड तक यू गार्डर रखे जा रहे हैं.

प्लेटफार्म की चारदीवारी बनाई जाएगी

ताज पूर्वी गेट स्टेशन का कार्य पूर्ण होने के बाद अन्य कई स्टेशन का कार्य शुरू हो जाएगा. ताज महल, आगरा किला व जमा मस्जिद के भूमिगत मेट्रो स्टेशनों की डिजाइन तैयार की जा चुकी है. आगरा किला के सामने भूमिगत स्टेशन के लिए डायवॉल फ्रेम लगाकर खुदाई की जा रही है. आगरा प्रोजेक्ट के निदेशक एके राय के अनुसार जामा मस्जिद व ताजमहल स्टेशन पर भी खुदाई शुरू होगी. यहां पहले डायवॉल फ्रेम से भूमिगत स्टेशन के प्लेटफार्म की चारदीवारी बनाई जाएगी.

रिपोर्ट : राघवेंद्र गहलोत

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें