1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. 8 lakh people will do yoga on international yoga day in agra nrj

आगरा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 8 लाख लोग करेंगे योगासन, सरकारी विभागों को मिला भीड़ जुटाने का जिम्मा

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पर्यटक स्थल, स्मारक, पार्क व अन्य खुले स्थानों पर पूरे जिले में करीब 8 लाख लोग योग करेंगे. DM प्रभु एन सिंह ने एक वर्चुअल बैठक में योग दिवस के लिए विभागों को लक्ष्य दिया गया. योग दिवस में समझने के लिए मजिस्ट्रेट, एसडीएम, एडीएम, वन अधिकारियों की तैनाती की गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
सांकेत‍िक तस्‍वीर
सांकेत‍िक तस्‍वीर
Social Media

Agra News: 21 जून को ताजनगरी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में खास आयोजन किए जाएगा. यह आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस होगा. जिसके लिए पर्यटक स्थल, स्मारक, पार्क व अन्य खुले स्थानों पर पूरे जिले में करीब 8 लाख लोग योग करेंगे. जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने एक वर्चुअल बैठक में योग दिवस के लिए विभागों को लक्ष्य दिया गया. उन्होंने बताया कि योग दिवस में समझने के लिए मजिस्ट्रेट, एसडीएम, एडीएम, वन अधिकारियों की तैनाती की गई है.

योगाभ्यास, संगोष्ठी, कार्यशालाएं, जन जागरूकता अभियान शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आठवां आयोजन ताजनगरी में भव्य होगा. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि फतेहपुर सीकरी, आगरा किला, एतमादुद्दौला व अन्य पर्यटक स्थलों पर भव्य आयोजन किया जाएगा. विभागों के अलावा एनजीओ, सामाजिक व शैक्षणिक संस्थाएं आयोजन में भाग लेंगी. उन्होंने बताया कि योग दिवस के लिए बुधवार से ही योगाभ्यास, संगोष्ठी, कार्यशालाएं, जन जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है. मुख्य योग शिविर ग्राम पंचायत स्तर से विकासखंड, तहसील व जिला स्तर पर होंगे. योगाभ्यास की सामूहिक एवं व्यक्तिगत सूचना आयुष कवच एप पर अपलोड की जाएगी. क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी जुगल किशोर राणा ने बताया कि जिले में 8 लाख लोगों को योग दिवस पर शामिल करने का लक्ष्य है. 150 से अधिक स्थानों पर लोग एक साथ योग करेंगे. फतेहपुर सीकरी में समन्वय के लिए एडीएम वित्त, एसडीएम किरावली व बीएसए की तैनाती की गई है. एकलव्य स्टेडियम में योगाभ्यास किया जाएगा.

विभागों का लक्ष्य

  • बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा : तीन लाख लोग

  • पंचायतराज : 1.50 लाख लोग

  • वन विभाग : 1 लाख लोग

  • एनजीओ : 2 लाख लोग

  • अन्य विभाग : 50 हजार लोग

रिपोर्ट : राघवेंद्र गहलोत

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें