1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. 56 new zika virus infected patients found in kanpur nrj

Kanpur में जीका वायरस के बढ़ रहे केस, बीते 24 घंटे में मिले 56 नए मरीज, जिला प्रशासन अलर्ट

24 घंटों में यहां एक साथ 56 नए लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है. इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 91 पहुंच गई है. अधिकारियों ने संक्रमितों को फोन कर घर पर ही रहने की सलाह दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
फॉगिंग की सांकेतिक तस्वीर.
फॉगिंग की सांकेतिक तस्वीर.
Twitter

Kanpur News : जनपद में डेंगू के बाद ज़ीका वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. कानपुर में दीपावली के दिन जीका बम फूटने से पूरे शहर में हड़कंप मच गया है. बीते 24 घंटों में यहां एक साथ 56 नए लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है. इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 91 पहुंच गई है. अधिकारियों ने संक्रमितों को फोन कर घर पर ही रहने की सलाह दी है. नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे से आई रिपोर्ट में हुए इस खुलासे से सनसनी मच गई है.

सर्वाधिक संक्रमण आदर्श नगर में : कानपुर में 56 नए संक्रमितों में 21 महिलाएं और 35 पुरुषों में वायरस की पुष्टि हुई है. चपेट में आने वालों में बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी उम्र के लोग शामिल हैं. ज्यादातर मरीज शहर के हरजेंदर नगर और एयरफोर्स परिसर के हैं. सबसे ज्यादा संक्रमित आदर्श नगर मोहल्ले में निकले हैं. पोखरपुर से चार पॉजिटिव, लालकुर्ती से एक, मोतीनगर से एक, अशर्फाबाद से एक, कृष्णा नगर में एक महिला और हरजेंदर नगर से भी नए संक्रमित पाया गया है.

वहीं, जिला प्रशासन की ओर से जीका वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी टीमों का गठन किया गया है. इन टीमों के गठन से संबंधित निर्देश कानपुर डीएम विशाख जी अय्यर ने जारी किए हैं. ये टीमें जीका प्रभावित क्षेत्रों में तीन किलोमीटर के दायरे में निगरानी करेंगी. डीएम स्वयं हर रोज टीम के गतिविधि की मॉनिटरिंग करेंगे.

वहीं, जीका वायरस से संक्रमित मरीजों को कांशीराम ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया जा रहा है. जीका संक्रमितों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है. इसके साथ ही एयरफोर्स हॉस्पिटल में भी मरीजों का इलाज किया जा रहा है. इस संबंध में डॉ नेपाल सिंह ने बताया कि संक्रिमतों के मोहल्ले में टीम लगातार जांच कर रही है. संक्रिमतों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है. साथ ही, नगर निगम से बोलकर फॉगिंग व साफ-सफाई का अभियान चलाया जा रहा है.

रिपोर्ट : आयुष तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें