1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. scorching heat continues in rajasthan know when monsoon will give relief

राजस्थान में गर्मी का दौर जारी, जानें कब बरसेगा मानसून

By Agency
Updated Date
मानसून की बारिश के दौरान ऐसा हो जाता है राजस्थान की सड़कों का हाल.
मानसून की बारिश के दौरान ऐसा हो जाता है राजस्थान की सड़कों का हाल.
File Photo.

जयपुर : राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ मंगलवार को भी गर्मी का दौर जारी रहा. श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह जिला राज्य में सबसे गर्म रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 42.8 डिग्री सेल्सियस, चुरु में 42.1 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 39.5 डिग्री सेल्सियस, और कोटा में 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं राज्य के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश दर्ज की गयी. विभाग ने आगामी 24 घंटे में अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभागों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जतायी है.

उधर, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है और कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई. मौसम विभाग ने इसके साथ ही कहा है कि मानसून के दो दिन के भीतर उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार और बृहस्पतिवार को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जतायी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘अगले 48 घंटे में उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के अधिकांश हिस्सों और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.’ सामान्य तौर पर मानसून 27 जून को दिल्ली पहुंचता है.

मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि समय से पहले मानसून के दिल्ली पहुंचने के लिए चक्रवाती प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ा और मानसून के आगे बढ़ने में मदद की. अगले तीन दिन में दिल्ली में बारिश होने की संभावना है और अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास बना रहेगा.

हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में अंबाला में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से एक डिग्री कम है.

हिसार में तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि करनाल में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री कम है. नारनौल में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री कम है. लुधियाना और पटियाला में भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे क्रमश: 36.6 और 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. राज्य में छिटपुट जगहों पर भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, 24, 25 और 26 जून को राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें