1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan weather report today rajasthan mausam cold wave in many districts orange alert issued in mount abu churu temperature and other location skt

Rajasthan Weather Alert: साल के अंत में कांपेगा राजस्थान, कल से कई जिलों में बढ़ेगा शीतलहर का प्रकोप, अलर्ट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajasthan weather  News : राजस्थान के कई जिलों में भीषण ठंड और शीतलहर को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी जारी
Rajasthan weather News : राजस्थान के कई जिलों में भीषण ठंड और शीतलहर को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी जारी
PTI

Rajasthan Weather News: राजस्थान में ठंड का प्रकोप जारी है. सूबे के अधिकतर हिस्सों के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी पायी गई है. बढ़ते ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. रविवार को सूबे का पर्यटक स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में सबसे अधिक ठंड पाया गया. यहां का न्यूनतम तापमान कल दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम केंद्र जयपुर के सुत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर पश्चिमी भारत के क्षेत्रों में सोमवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. हालांकि इस विक्षोभ से राजस्थान में बारिश होने की संभावना बेहद कम है. हिमाचल की ओर से आने वाली उत्तरी हवाओं का प्रभाव से प्रदेश के कई हिस्सों में कनकनी बढ़ेगी.

न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने 29 दिसंबर से राजस्थान के उत्तरी भागों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है. जिससे बीकानेर और जयपुर संभाग के जिलों में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान जताया गया है. मंगलवार को अलवर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर, सहित कई जिलो में शीतलहर का प्रकोप बढ़ सकता है.

रविवार को चूरू में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 7.2 डिग्री सेल्सियस, सवाईमाधोपुर में 7.5 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 7.8 डिग्री, पिलानी में 8.1 डिग्री, डबोक में 8.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 8.6 डिग्री सेल्सियस, कोटा व बूंदी में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बढ़ते ठंड को देख मौसम विभाग ने सचेत भी किया है. इस दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है. 28 दिसंबर से हरियाणा, दिल्ली उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान जताया गया है. जिसके कारण किसी भी अनहोनी से बचने के लिए लोगों को अपने सेहत के प्रति जागरूक रहने को कहा गया है. शराब के कारण शरीर का तापमान कम होता है, इसलिए इसके सेवन से परहेज करने की भी अपील लोगों से की गइ है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें