1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan board rbse 12th rechecking form 2021 rajasthan boards decision students who take the exam will get answer sheet re checking facility rdy

Rajasthan Board: राजस्थान बोर्ड का फैसला, परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगा आंसर शीट, रि-चेकिंग की सुविधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 राजस्थान बोर्ड का फैसला, परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगा आंसर शीट, रि-चेकिंग की सुविधा
राजस्थान बोर्ड का फैसला, परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगा आंसर शीट, रि-चेकिंग की सुविधा
File

Rajasthan Board Answer Sheet Rechecking: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने लाखों विद्यार्थियों के पक्ष में फैसला लिया है. इस फैसले से लाखों छात्र-छात्राओं को फायदा मिलेगा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं की आंसर शीट री-चेकिंग फिर से शुरू करेगा. यह रि-चेकिंग व्यवस्था इस वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से ही शुरू कर दी जाएगी. इस फैसले के बाद अब विद्यार्थी अपने उत्तर पुस्तिका की जांच दुबारा करवा सकेंगे.

छात्र-छात्राओं की थी शिकायत

कॉपियों की री-चेकिंग शुरू कराने का फैसला छात्र-छात्राओं की शिकायत के बाद लिया गया है. छात्र-छात्राओं के अनुसार जब उन्हें गलत चेकिंग के कारण उम्मीद अनुसार अंक नहीं मिलता है , तब छात्र-छत्राएं कुछ नहीं कर पाते हैं. जिससे उनकी मेहनत बेकार हो जाती है. मेहनत करेन के बाद भी परसेंटेज भी कम होता है. ऐसी स्थिति में एक रि-टोटलिंग का ही एक ऑप्शन उनके है. जिससे यह क्लियर नहीं होता कि उनकी कॉपी को सही प्रकार से चेक किया गया था या नहीं.

जानें क्या है बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली का बयान

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली ने कहा कि उत्तरपुस्तिका में आये अंकों को लेकर कई विद्यार्थी संतुष्ट नही हो पाते थे. ऐसी स्थिति में बोर्ड में अब तक सिर्फ री-टोटलिंग की व्यवस्था थी, लेकिन अब री-चेकिंग भी शुरू किया जाएगा. इससे छात्र-छात्राओं के साथ पूरी तरह से न्याय हो पायेगा. इसके साथ ही बोर्ड, टीचर ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी शुरू करेगा. जिससे नए पाठ्यक्रमों के अनुरूप टीचर बेहतर रूप से तैयार हो सकेंगे.

40 फीसदी सिलेबस कम किया गया

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इस साल की परीक्षा में अपने सिलेबस को भी 40 फीसदी कम करेगा. साथ ही इस साल की परीक्षा में पेपर पैटर्न को भी आसान किया है. जिससे कोरोना के चलते पढ़ाई में आई दिक्कतों को को दूर किया जा सके और विद्यर्थियों को पेपर हल करने में आसानी हो.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें