25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओडिशा : 26 शहरों में पारा 40 डिग्री से अधिक, 45 डिग्री के साथ टिटिलागढ़ सबसे गर्म

ओडिशा में रविवार को 26 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक रिकॉर्ड किया गया. वहीं छह शहरों में तापमान 44 डिग्री से अधिक रहा. 45 डिग्री सेल्सियस के साथ टिटिलागढ़ सबसे गर्म शहर रहा.

भुवनेश्वर. राज्य में गर्मी पहले की तरह जारी है. हालांकि तटीय जिलों में तापमान थोड़ा कम हुआ है, लेकिन पश्चिम ओडिशा में लोग गर्मी से झुलस रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के भुवनेश्वर आंचलिक केंद्र के मुताबिक, रविवार को 45 डिग्री सेल्सियस के साथ टिटिलागढ़ सबसे गर्म शहर रहा. 26 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक रिकॉर्ड किया गया. वहीं छह शहरों में तापमान 44 डिग्री से अधिक रहा. बौध में 44.6, नुआपड़ा में 44.4, बलांगीर में 44.3, भवानीपटना व झारसुगुड़ा में 44, बारीपदा में 43.8, सुवर्णपुर में 43.5, संबलपुर में 43.4, नयागढ़, क्योंझर व सुंदरगढ़ में 43, अनुगूल में 42.9, फुलबाणी में 42.6, राउरकेला में 42.6, तालचेर में 42.4, हीराकुद में 42.1, मलकानगिरी में 42, बरगढ़ में 41.6, ढेंकानाल व जाजपुर में 41.5, खुर्दा में 41, भद्रक में 40.8, चांदबाली में 40.4, छत्रपुर में 40.2 और केंद्रापड़ा में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, 3-5 डिग्री तक घटेगा तापमान

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 6 से 8 मई तक उत्तरी ओडिशा तट पर और उसके आसपास 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. ओडिशा में तूफान बढ़ने के साथ मौसम की स्थिति में बदलाव की भी भविष्यवाणी की है. इससे ओडिशा में तापमान 3 से 5 डिग्री तक नीचे आने की संभावना है.

आइएमडी मछुआरों को अलर्ट किया

आइएमडी ने अगले कुछ दिनों तक समुद्र के अशांत रहने की आशंका को देखते हुए मछुआरों और तटीय आबादी को अलर्ट पर रखा है. मौसम विभाग ने कहा कि 6 से 8 मई के दौरान उत्तरी ओडिशा तट के साथ-साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है और मछुआरों को इस अवधि के दौरान उत्तरी ओडिशा तट के साथ-साथ समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है. आइएमडी ने कहा कि समुद्र तट क्षेत्र में, विशेष रूप से निचले इलाकों में मछुआरों और तटीय आबादी को रुक-रुक कर लहरों के संभावित उछाल पर सतर्क रहने के लिए सतर्क किया जाता है. “छोटे जहाज उचित सावधानी के साथ तट के पास चल सकते हैं.

राउरकेला : गर्म हवा के थपेड़ों ने जीना मुहाल किया

स्मार्ट सिटी राउरकेला समेत ओडिशा के अधिकतर शहर इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं. रविवार को राउरकेला का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों की दिनचर्या बिगाड़ दी है. कड़ी धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. सुबह 10 बजे से ही सड़कें सुनसान हो जा रही हैं. लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो जा रहे हैं. इस भीषण गर्मी में न केवल इनसान, बल्कि पशु-पक्षी भी पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें