25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानलेवा गर्मी. तप रहा पश्चिम ओडिशा, टिटिलागढ़ में रिकॉर्ड 46.5 डिग्री तापमान

पश्चिम ओडिशा में पिछले करीब एक सप्ताह से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राज्य के आठ शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. टिटिलागढ़ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा.

राउरकेला/झारसुगुड़ा. पश्चिम ओडिशा में पिछले करीब एक सप्ताह से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राज्य के आठ शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. टिटिलागढ़ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. यहां अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. बलांगीर के लोगों को भी आज भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. यहां तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया. सुंदरगढ़ में लू से अब तक 18 की मौत हो चुकी है. इसमें अकेले राउरकेला सरकारी अस्पताल में ही में 13 लोगों की जान गयी है. वहीं झारसुगुड़ा में सात ट्रक चालकों की मौत हो गयी है. इधर, गुरुवार को एक ही दिन में झारसुगुड़ा जिले के लखनपुर, बेलपहाड़, कोलाबीरा व बड़माल थाना अंचल में सात ट्रक चालकों की मौत हुई है. इनकी मौत लू लगने से होने की आशंका जिला प्रशासन की ओर से जतायी गयी है. वहीं, दो दर्जन से अधिक लोग जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में इलाजरत है. मृतकों में लखनपुर थाना के सिहांरपुर चौक के पास एक ट्रक में बैठा ड्राइवर बेहोश अवस्था में मिला. उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. राष्ट्रीय राजमार्ग-49 पर बागमुंडा के पास एक चालक ट्रक खड़ाकर नीचे उतरते समय गिर पड़ा. उसे भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर ने मृत घोषित किया. वहीं बेलपहाड़ के जोराबगा खदान के पास ट्रक चालक सिकंदर टुडू ट्रक में मृत पाया गया. इसी तरह अन्य चार ट्रक चालकों की मौत हुई है. डॉक्टरों ने लू लगने से उनकी मौत होने की आशंका जतायी है.

झारसुगुड़ा का पारा 45 डिग्री सेल्सियस

मौसम विज्ञान केंद्र के भुवनेश्वर आंचलिक कार्यालय के मुताबिक, सुवर्णपुर में 46.2, बरगढ़ में 46, संबलपुर में 45.2, नुआपड़ा में 45, भवानीपटना में 45 और झारसुगुड़ा में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ.

श्रमिकों से धूप में काम कराने पर होगी कार्रवाई: एसआरसी

गर्मी के समय सबसे अधिक सतर्क रहने का समय दोपहर 11 बजे से तीन बजे तक है. इस समय के दौरान यदि हम सतर्क रहते हैं, तो लू से बच सकते हैं. राज्य के विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि दोपहर 11 बजे से तीन बजे तक काम कराना मना है. नियम उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई होगी. गुरुवार को सुंदरगढ़ जिले से 12 व झारसुगुड़ा जिले से छह मौत होने का शिकायत मिली है. हीट वेव के कारण यह मौतें हुई हैं या फिर किसी अन्य कारण से यह जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा.

राउरकेला का पारा 41.1 डिग्री रहा, उमस ने बढ़ायी लोगों की बेचैनी

राउरकेला में गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ था. वहीं, शुक्रवार को 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकाॅर्ड किया गया. अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट और सुबह से लेकर शाम तक बादल छाये रहने के कारण शुक्रवार को शहरवासियों को थोड़ी राहत मिली. लोग घरों से बाहर निकले. हालांकि, उमस ने परेशान रखा. ओडिशा में मॉनसून 15 जून तक प्रवेश करने की बात मौसम विभाग की ओर से कही जा रही है. ऐसे में शहरवासियों को इसका बेसब्री से इंतजार है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें