26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीमारियों की रोकथाम को उपलब्ध करायें अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधाएं : स्वास्थ्य मंत्री

ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने सोमवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर पीलिया, डिप्थीरिया और जापानी इंसेफलाइटिस को लेकर समीक्षा की.

भुवनेश्वर. राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने सोमवार को राज्य के विभिन्न जिलों जैसे संबलपुर, रायगड़ा और अनुगूल में पीलिया, डिप्थीरिया और जापानी इंसेफलाइटिस की स्थिति को लेकर समीक्षा की. साथ ही उन्होंने इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. डॉ महालिंग ने उक्त जिलों के जिलाधिकारियों व स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्थिति को लेकर चर्चा की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान किया जाये. उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन दुर्गम क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं है वहां स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति टैकों से करें. इन बीमारियों के कारण जनता न घबराये, अधिकारी यह सुनिश्चित करें.

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री ने बैठक में महंगाई की समीक्षा की

राज्य के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण मंत्री कृष्ण चंद्र पात्र ने राज्य में विभिन्न आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के संबंध में एक समीक्षा बैठक की. बैठक में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण विभाग के सचिव वीवी यादव, मार्केट इंटेलिजेंस अधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में राज्य के सभी जिलों से आपूर्ति और बाजार के आंकड़े प्रस्तुत किये गये और उनका विश्लेषण किया गया. कीमतों में वृद्धि के कारणों और इसकी रोकथाम की समीक्षा की गयी. मंत्री श्री पात्र ने महंगाई में बढोत्तरी को नियंत्रित करने के लिए राज्य व जिले स्तर पर प्रत्येक दिन आवश्यकीय चीजों के मूल्य तथा उसके स्टाक की जांच करने के साथ साथ मुनाफाखोर व्यापारियों व निर्धारित सीमा से अधिक चीजें रखने वाले व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर आवश्यक चीजें कैसे प्राप्त हो सकेगी इस पर ध्यान देने के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि आपातकालीन स्थिति में सरकार द्वारा नाफेड के जरिये अत्यावश्यक सामग्री लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी.

लोक निर्माण, कानून और आबकारी मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कार्यभार संभाला

लोक निर्माण, कानून और आबकारी विभाग के मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने सोमवार को लोक सेवा भवन में अपना कार्यभार संभाला. इस अवसर पर उन्होंने कहा उनके पास जो तीन विभाग हैं, वे किस तरह राज्य की जनता की सेवा में लगेंगे, यह सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा कि सरकार के सौ दिन, एक साल और पांच साल के लिए विशेष रणनीति तैयार की जा रही है. उन्होंने कहा कि भुवनेश्वर कोर्ट कॉम्प्लेक्स में किस ढंग से शीघ्र कार्य होगा, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं. अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में कोर्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं. भुवनेश्वर के वकील तंबु के नीचे बैठ रहे हैं, इसे देख कर ठीक नहीं लग रहा है. इसके लिए शीघ्र कदम उठाया जा रहा है.

शीघ्र रत्न भंडार खोल कर गिनती की जायेगी

राज्य के विधि मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि पुरी श्रीमंदिर का रत्न भंडार निश्चित रूप से खोला जायेगा. उन्होंने कहा कि रत्नभंडार को खोले जाने के लिए जो प्रक्रिया है, उसे अपनाया जा रहा है. किस दिन इसे खोला जायेगा, किस तरह से खोला जायेगा, इसकी प्रक्रिया तय की जा रही है. शीघ्र ही रत्न भंडार खोला जायेगा तथा रत्न अलंकारों की गिनती की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें