1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. schools up to class 1 12 will be reopened in maharashtra from january 24 uddhav thackeray government decided it vwt

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से खोले जाएंगे 1-12 कक्षा तक के स्कूल, कोरोना केस में कमी आने पर सरकार का फैसला

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार की ओर से प्री-प्राइमरी समेत 1-12वीं कक्षा तक के स्कूल को खोलने का फैसला राज्य में कोरोना के नए मामलों में आ रही गिरावट की वजह से किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री विद्या गायकवाड़
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री विद्या गायकवाड़
फोटो : ट्विटर

मुंबई : महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने बच्चों के स्कूल को खोलने का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को उद्धव सरकार की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महाराष्ट्र में सोमवार 24 जनवरी 2022 से कक्षा 1-12 के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना की सावधानियों के साथ हमने प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का भी निर्णय लिया है. इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि स्कूलों को खोलने के लिए सभी कोविड को लेकर सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार की ओर से प्री-प्राइमरी समेत 1-12वीं कक्षा तक के स्कूल को खोलने का फैसला राज्य में कोरोना के नए मामलों में आ रही गिरावट की वजह से किया गया है. इस समय महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी और रिकवरी रेट 94.4 फीसदी तक पहुंच गई है.

पिछले बीते 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र में कोरोना के 43,697 नए संक्रमित मामले सामने आए. वहीं, 49 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी. राज्य के दो शहर मुंबई और पुणे में मामले लगातार चिंताजनक बने हुए हैं. पुणे और मुंबई में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़त देखी जा रही है. खासतौर पर पुणे में पिछले 24 घंटों के दौराना कोरोना के 12,633 नए मामले सामने आए हैं.

हालांकि, देश में भले ही कोरोना के कुल मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य या शहर के स्तर पर कई जगहों पर मामले बड़ी तेजी से नीचे गिरे हैं. अब भारतीय स्टेट बैंक के एक शोध के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर के अंत की शुरुआत इसी हफ्ते ही हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण अभियान की वजह से कोरोना की तीसरी लहर ज्यादा लंबी नहीं चली. वहीं, ओमिक्रॉन के मामले भी बहुत तेजी से नहीं बढ़े हैं.

इसके साथ ही, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 3,17,532 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,82,18,773 हो गई है. ये मामले बीते 234 दिनों में सामने आए सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. देश में पिछले साल 15 मई को 3,11,170 दैनिक मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के कुल मामलों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन के 9,287 मामले भी शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें