1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. mumbai unlock local train will run but common people will not be able to travel know what else is open aml

मुंबई हुआ Unlock, चलेगी लोकल ट्रेन लेकिन सफर नहीं कर पायेंगे आम लोग, जानें और क्या खुला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुंबई में चलेगी लोकल ट्रेन लेकिन सफर नहीं कर पायेंगे आम लोग
मुंबई में चलेगी लोकल ट्रेन लेकिन सफर नहीं कर पायेंगे आम लोग
PTI File

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में अनलॉक (Mumbai Unlock) के तीसरे चरण की घोषणा कर दी है. सोमवार से यहां रेस्टोरेंट, सार्वजनिक स्थल और गैर जरूरी सामानों की दुकानें खुल जायेंगे. मुंबई लोकल (Mumbai Local) के पहिए जो पिछले कई दिनों से थम गये थे, वे भी अब चलने लगेंगे. लेकिन लोकल ट्रेन में आम लोगों के सफर करने की इजाजत नहीं होगी. केवल खास श्रेणी के लोग ही लोकल ट्रेन सेवा का लाभ ले पायेंगे.

लोकल ट्रेन से महिला श्रेणी भी हटा दिया गया है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मुंबई लोकल में केवल चिकित्सा और जरूरी सेवा से जुड़े लोग की सफर कर सकते हैं. अभी महिला श्रेणी भी हटा दिया गया है. आम लोगों को लोकल ट्रेन में सफर करने की इजाजत नहीं होगी. इसके साथ ही मॉल, सिनेमाघर और मल्टिप्लेक्स अभी बंद ही रहेंगे.

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को जारी अपने आदेश में लोकल ट्रेन में महिलाओं को सफर करने की इजाजत दी थी. लेकिन सरकार ने कुछ निर्णय लेने का अधिकार बीएमसी को दे रखा है. इसी के तहत बीएमसी ने आदेश में से महिला श्रेणी को हटा दिया है और कहा कि अभी केवल चिकित्सा से जुड़े लोग और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही लोकल ट्रेन में सफर करेंगे.

बीएमसी के आदेश के अनुसार जरूरी सेवाओं की दुकानें सोमवार से सभी दिन सुबह से शाम चार बजे तक खुलेंगी. वहीं गैरजरूरी सामानों की दुकानें रविवार को बंद रहेंगी. मतलब वे दुकानें शनिवार को शाम चार बजे तक ही खुलेंगी. इसी प्रकार रेस्टोरेंट 50 फीसदी क्षमता के साथ शाम चार बजे तक खुलेंगे. होम डिलीवरी को प्राथमिकता देनी होगी.

मुंबई में सार्वजनिक स्थल और मैदान हर दिन सुबह पांच बजे से नौ बजे तक खोले जा सकते हैं. निजी कार्यालयों में 50 फीसदी क्षमता के साथ कामकाज शुरू किया जायेगा. लेकिन ये भी शाम चार बजे तक ही खुलेंगे. मुंबई में शनिवार को एक दिन में कोरोना के 866 नये मामले दर्ज किये गये हैं. वहीं 28 और लोगों की मौत हो गयी है. वहीं, एक दिन में 1,045 लोग डिस्चार्ज हुए हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें