1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. monsoon reached maharashtra due to heavy rains many cities including mumbai were flooded know where it rained video aml

महाराष्ट्र पहुंचा मॉनसून, भारी बारिश के कारण मुंबई सहित कई शहरों में भर गया पानी, जानें कहां-कहां हुई वर्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बारिश की वजह से मुंबई में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया.
बारिश की वजह से मुंबई में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया.
ANI

नयी दिल्ली : बुधवार सुबह मॉनसून (Monsoon) की शुरुआत के साथ ही मुंबई (Mumbai Rain) में बारिश होने से हिंदमाता, किंग सर्कल स्थित गांधी मार्केट, दादर टीटी समेत कई इलाकों में पानी भर गया. इसके अलावा, समुद्र में सुबह 4.16 मीटर की ऊंची लहरे उठने की संभावना व्यक्त की गयी है. इसके कारण तटीय इलाकों में भारी से भी भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही मुंबई शहर के लिए सप्ताह के अंत में भारी बारिश की आशंका के लिए येलो अलर्ट जारी की है.

मुंबई पुलिस के अनुसार, धारावी, गोवंडी, हिंदमाता, सायन जंक्शन और बेहरामबाग जंक्शन पर जल जमाव की सूचना है. बुधवार की सुबह, कई लोगों ने ट्विटर पर मध्यम बारिश के बावजूद गांधी मार्केट में जल जमाव की सूचना दी है. गांधी मार्केट के पास एक स्थानीय निवासी निखिल देसाई ने हिंदुस्तान टाइम्स से कहा कि लगभग 10 मिमी बारिश होने के बाद गांधी मार्केट के पास का पूरा इलाका पानी में डूब गया. यहां तक ​​कि दादर टीटी से भी बुधवार सुबह जलभराव की सूचना मिली.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में, पूर्वी उपनगरों में सबसे अधिक 65 मिमी बारिश हुई, इसके बाद पश्चिमी उपनगरों और तटीय शहर में 48 मिमी बारिश हुई. नगर निगम के अधिकारी भी शहर में लगभग 11.43 बजे उच्च ज्वार आने की उम्मीद कर रहे हैं, और अगर उस दौरान भारी वर्षा होती है, तो शहर में जलभराव की पूरी संभावना है.

बीएमसी प्रमुख इकबाल सिंह चहल ने मंगलवार को शहर में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए नगर निगम के अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है. उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए पानी निकालने वाले पंप हों, मैनहोल को कवर किया जाए, पेड़ों की कटाई और छंटाई की जाए.

क्या कहना है मौसम विभाग का

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई कार्यालय के प्रमुख डॉ जयंत सरकार ने पीटीआई से कहा कि मुंबई में बुधवार को मानसून ने दस्तक दे दी है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली कोलाबा वेधशाला में पिछले 24 घंटों में 77.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि सांताक्रूज वेधशाला (उपनगरों) में 59.6 मिमी. बारिश दर्ज की गयी. बीएमसी ने कहा कि शहर, पूर्वी उपगनरों और पश्चिमी उपनगरों में बुधवार को सुबह आठ बजे तक 24 घंटों की अवधि में क्रमश: 48.49 मिमी., 66.99 मिमी और 48.99 मिमी. बारिश दर्ज की गयी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें