1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra political crisis know why maha vikas aghadi fall bjp government will be formed again smb

Maharashtra Political Crisis: जानिए क्यों बिखर रहा महा विकास अघाड़ी, तो फिर से बनेगी बीजेपी की सरकार!

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच सियासी गलियारों में अब इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि राज्य में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra Political Crisis: Know Why MVA Govt in trouble
Maharashtra Political Crisis: Know Why MVA Govt in trouble
File Pic

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच विधानसभा को भंग किए जाने के संकेत मिल रहे है. बुधवार को इसको लेकर शिवसेना सांसद संजय राउत ने भी इशारा किया है. बता दें कि शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के बागी तेवर की वजह से गंभीर राजनीतिक संकट का सामना कर रही सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार के अस्तित्व पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इन सबके बीच, सियासी गलियारों में अब इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि महाराष्ट्र में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी.

अपने पद से इस्तीफा देंगे उद्धव ठाकरे?

महाराष्ट्र में मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम के बीच राज्य विधानसभा को भंग करने संबंधी चर्चाओं पर शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि जब कभी किसी भी राज्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो ऐसा देखा जाता है कि विधानसभा को भंग कर दिया जाता है. हालांकि, राज्यसभा सांसद संजय राउत ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अपने पद से इस्तीफा देने संबंधी सवाल पर जवाब देने से बचते दिखें.

... तो फिर से बनेगी बीजेपी की सरकार!

बताते चलें कि महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं और एक विधायक के निधन से अभी एक सीट खाली है. इस हिसाब से अभी कुल विधायकों की संख्या 287 हैं. ऐसे में सरकार बनाने या फिर बचाए रखने के लिए कम से कम 144 विधायकों का समर्थन मिलना जरूरी है. वहीं, अभी उद्धव सरकार के पास शिवसेना के 55, एनसीपी के 53 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं. हालांकि, बागी एकनाथ शिंदे यह दावा कर रहे हैं कि उनके साथ 46 से ज्यादा विधायक खड़े है. ऐसे में अगर ये बागी विधायक बीजेपी के साथ चले जाते हैं, तो महाराष्ट्र में फिर से बीजेपी की सरकार बनना लगभग तय है. बताया जा रहा है कि इन सभी बागी विधायकों की पहली पसंद बीजेपी है. बता दें कि बागी बने शिंदे और शिवसेना के विधायकों को लेकर एक चार्टर्ड विमान बुधवार सुबह असम के गुवाहाटी शहर पहुंचा है.

जानें उद्धव ठाकरे ने कुछ कहा...

इन सबके बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि शिवसेना को हिंदुत्व से अलग नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि एकनाथ शिंदे के साथ गए विधायकों के फोन आ रहे हैं और वे लोग दावा कर रहे हैं कि उन्हें जबरन ले जाया गया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि एनसीपी चीफ शरद पवार एवं कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मुझे फोन करके कहा कि वे चाहते हैं कि मैं मुख्यमंत्री पद पर बना रहूं. महाराष्ट्र के सीएम ने कहा कि अगर असंतुष्ट विधायकों में से एक भी कहता है कि वह मुझे मुख्यमंत्री के रूप में नहीं चाहता है तो मैं सीएम पद छोड़ दूंगा. साथ ही आधिकारिक आवास को भी खाली कर दूंगा.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें